जीवनशैली

टीबी पेशेंट्स खान-पान की इन चीजों पर रखें विशेष ध्यान

टीबी एक बहुत ही गंभीर बीमारियों में से एक है. खान-पान में या फिर अपनी सेहत का सही ढंग से ख्याल न रखने पर ये बीमारी होती है. यह एक फैलने वाली बीमारी है और खांसी, वजन कम होना, कमजोरी आना, सांस लेने में तकलीफ आदि टीबी के प्रमुख लक्षण होते हैं.एक्सपर्ट्स के अनुसार टीबी में इन चीजों का सेवन करने से शरीर को आराम और एनर्जी मिलती है.

– हाई प्रोटीन फूड लें
टीबी के मरीजों को हाई प्रोटीन फूड लेना चाहिए जैसे अंडा, पनीर, सोया चंक्स, आदि. इन चीजों के सेवन से आपके शरीर में भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है.

– डाइट में शामिल करें हाई कैलोरी फूड्स

टीबी में हाई कैलोरी फूड लेना काफी अच्छा होता है. इससे शरीर को हाई न्यूट्रिएंट्स मिलते है जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. साथ ही यह वजन कम होने से भी बचाता है. हाई कैलोरी फूड में केला, गेहूं, रागी, मूंगफली के दाने की चिक्की आदि खाएं.

– विटामिंस

टीबी के मरीजों को अलग-अलग विटामिंस का सेवन करना चाहिए. टीबी में विटामिन ए, सी, और ई वाले फूड्स जरूर खाएं जैसे  गाजर, अमरूद,आंवला, टमाटर, नट्स, आम, संतरा आदि.
– जिंक युक्त फूड
जिंक युक्त फूड टीबी के पेशेंट्स के लिए काफी लाभकारी होते हैं. जैसे नट्स, चिया सिड्स, सूरजमुखी के बीज, अलसी, आदि. जिंक के सेवन से शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं.

– विटामिन बी कॉम्पलेक्स जरूर लें

टीबी के मरीजों को विटामिन बी कॉम्पलेक्स से युक्त फूड का सेवन जरूर करना चाहिए जैसे, फिश, चिकन, नट्स, सिड्स, आदि. इन सब में भरपूर मात्रा में विटामिन बी कॉम्पलेक्स पाया जाता है.

इन सब के अलावा कई और भी ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन टीबी में करना चाहिए जैसे पालक, ब्रेड, ब्लूबेरी, चेरी. मक्खन की जगह वेजिटेबल ऑयल या फिर ऑलिव ऑयल (जैतून के तेल) का इस्तेमाल करें.

Related Articles

Back to top button