स्पोर्ट्स

टीम इंडिया को लगा पहला झटका, शिखर धवन लौटे पवेलियन

ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे वन-डे में टीम इंडिया के सामने 299 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में टीम इंडिया ने समाचार लिखे जाने तक 7.4 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 0* और रोहित शर्मा 10* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया को जीत के लिए 48 ओवर में 290 रन की दरकार है जबकि उसके सभी विकेट शेष हैं।
टीम इंडिया को लगा पहला झटका, शिखर धवन लौटे पवेलियन
इससे पहले शॉन मार्श (131) के धमाकेदार शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे वन—डे में टीम इंडिया के सामने 299 रन का लक्ष्य रखा है। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 298 रन बनाए।

एडिलेड में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच (6) को क्लीन बोल्ड करके टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। जल्द ही मोहम्मद शमी ने एलेक्स कैरी (18) को शॉर्ट कवर्स पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया।

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद शॉन मार्श और उस्मान ख्वाजा (21) ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की। टीम इंडिया के गेंदबाज विकेट लेने में कामयाब नहीं हो रहे थे। ख्वाजा तब अपनी गलती से आउट हुए। जडेजा ने सटीक थ्रो से ख्वाजा को पवेलियन की राह दिखाई।

यहां से मार्श ने पीटर हैंड्सकोंब (20) के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 100 रन के पार लगाया। इस खतरनाक जोड़ी को जडेजा ने तोड़ा। उन्होंने हैंड्सकोंब को स्टंपिंग आउट कराया। धोनी ने बिजली की तेज रफ्तार से स्टंपिंग की और भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

फिर बल्लेबाजी करने आए नए बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस (29) ने शॉन मार्श का बखूबी साथ निभाया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी हुई। स्टोइनिस क्रीज पर जमने के बाद खतरनाक लग रहे थे। पारी का 37वां ओवर मोहम्मद शमी लेकर आए। इस ओवर में भारतीय तेज गेंदबाज को लगातार दो चौके लगाने के बाद विकेट से बाहर जाती एक गेंद पर वे धोनी द्वारा लपके गए।

इसके बाद शानदार फॉर्म में चल रहे शॉन मार्श ने अपना शतक पूरा किया। 108 गेंदों में 10 चौकों की मदद से यह उनके करियर का 7वां और पिछले आठ मैचों में चौथा शतक है।

मार्श ने मैक्सवेल के साथ छठे विकेट के लिए 94 रन की तेजतर्रार साझेदारी की। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया 250 रन के पार लगाया। मैक्सवेल अपना अर्धशतक पूरा करने से दो रन से चूक गए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने लांग ऑफ पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 37 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 48 रन की पारी खेली।

दो गेंद बाद ही भुवनेश्वर कुमार ने शॉन मार्श को लांग ऑफ में जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 123 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्कों की मदद से 131 रन बनाए।

जल्द ही झाए रिचर्डसन को शमी ने धवन के हाथों झिलवाकर अपना तीसरा शिकार पूरा किया। फिर भुवी ने पीटर सिडल को कोहली के हाथों कैच आउट कराकर कंगारू टीम को नौवां झटका दिया। टीम इंडिया की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने तीन जबकि रविंद्र जडेजा को एक सफलता मिली।

इससे पहले टीम इंडिया के खिलाफ मंगलवार को एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे वन-डे में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी वन-डे की टीम को बरकरार रखा है यानी मेजबान टीम ने कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं विराट ब्रिगेड ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। खलील अहमद की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया गया है। सिराज अपना वन-डे डेब्यू करेंगे।

टीम इंडिया फिलहाल तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है और उसके लिए आज का मुकाबला करो या मरो की स्थिति का है। वैसे, टीम इंडिया का एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। दोनों टीमों के बीच यहां पांच वन-डे खेले गए हैं, जिसमें से मेजबान टीम ने चार जबकि भारतीय टीम ने सिर्फ एक मुकाबला जीता।

इससे पहले 2012 में एडिलेड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया ने वन-डे खेला था, जिसमें नीली जर्सी वाली टीम ने चार विकेट से बाजी मारी थी। भारत ने एडिलेड पर अब तक कुल 14 वन-डे खेले हैं, जिसमें से उसे 8 में जीत मिली जबकि पांच मुकाबले गंवाए। एक मैच टाई रहा।

टीमें:

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाए रिचर्डसन और जेसन बेहरेनडोर्फ।

Related Articles

Back to top button