टॉप न्यूज़स्वास्थ्य

टूथपेस्ट से हो सकता है कैंसर, ऐसे करें बचाव

toothpasteएजेंसी/ रोजाना इस्तेमाल में आने वाले कॉमर्शियल टूथपेस्ट में सोडियम फ्लोराइड होता है, आमतौर पर इसका इस्तेमाल चूहों को मारने वाले पोइजन में किया जाता है। दांतों की सही प्रकार से देखभाल चाहते हैं तो घर में बनी कोकोनट ऑइल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करके देखें अपने रेग्युलर टूथपेस्ट को भूल जाएंगे…

हर सुबह और रात को आप किसी ब्रांडेड टूथपेस्ट से दांतों को साफ करती ही हैं। क्या आप जानती हैं कि एेसा करने से आपकी बॉडी पर ना चाहते हुए भी कुछ अवांछित टॉक्सिन्स का प्रभाव पड़ता ही है। यही समय है जब आप टूथपेस्ट में शामिल सोडियम फ्लोराइड, ट्राईक्लोसेन, एफडी एंड सी ब्लू डाई, सोडियम डूडीके सल्फेट और हाईड्रेटेड सिलिका जैसे हानिकारक तत्वों को छोड़कर कोकोनट ऑइल टूथपेस्ट जैसी नेचरल चीज को इस्तेमाल करें और फर्क देखें। रोजाना इस्तेमाल में आने वाले कॉमर्शियल टूथपेस्ट में सोडियम फ्लोराइड होता है, आमतौर पर इसका इस्तेमाल चूहों को मारने वाले पोइजन में किया जाता है।

इसलिए इन टॉक्सिक इंडस्ट्रियल बाय प्रोडक्ट्स को छोडऩा जरूरी है जो आपके बॉडी में मौजूद नेचरल बैक्टिरिया को किल करते हैं और ब्रेन को नुकसान पहुंचाते हैं। कोकोनट ऑइल मुंह को साफ करता है। ये अच्छा एंटी-बैक्टिरियल है जो आपके दांतों की सफेदी बढ़ाने और उसे कायम रखने में मदद करता है।  दांतों के लिए जब इतना प्राकृतिक और सेफ ऑप्शन आपके पास मौजूद हो तो इन्हें जहरीले तत्वों के संपर्क में क्यों लाया जाए?

 मसूढ़ों से खून आना, सूजे हुए जबडे़ और सूखे होंठ जीभ और मुंह की समस्याओं में नारियल तेल बहुत प्रभावकारी औषधि के तौर पर काम करता है। फोमिंग एजेंट्स से भरपूर टूथपेस्ट की वजह से पेस्ट में झाग बनते हैं, इससे मुंह में कैंसर हो सकता है। इसकी बजाय नारियल के तेल से मसूढ़ों की मसाज की जा सकती है और मुंह में इसे भरकर ऑइल पुलिंग भी। एेसा करने से दांतों पर जमा होने वाले जम्र्स पॉजिटिव बैक्टिरिया, लेक्टिक एसिड बैक्टिरिया जिनकी वजह से दांतों और मसूढ़ों पर प्लाक जमा होकर पीलापन नजर आता है, नारियल तेल से ये प्रॉब्लम चमत्कारिक ढंग से खत्म की जा सकती है।

बनाएं खुद अपना टूथपेस्ट

नारियल तेल- छह बडे़ चम्मच, बेकिंग सोडा-छह बडे़ चम्मच, एसेंशियल ऑइल- 25 बूंदे (पिपरमेंट यूकेलिप्टस ग्रेपफ्रूट दालचीनी आदि कुछ भी ले सकते हैं)। बेकिंग सोडा और नारियल तेल को एक बाउल में मिक्स करें जब तक कि ये स्मूद होकर पेस्ट या क्रीमी कॉन्सिस्टेंसी में ना आ जाए। नारियल तेल को गर्म कर सकती हैं। अब इसमें अपनी पसंद का कोई भी एसेंशियल ऑइल मिक्स करें। किसी मेसन जार में इसे भरकर स्टोर कर लें। इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

Related Articles

Back to top button