स्पोर्ट्स

टेस्ट टीम के लिए रोहित शर्मा को पछाड़ ऋषभ पंत बने चयनकर्ताओं के चहेते

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट के लिए भारत की 18 सदस्यीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. टीम में एकमात्र नया चेहरा पंत हैं, जिन्हें आईपीएल सहित घरेलू सर्किट में अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है.

टीम का चयन करने वाले चयनकर्ताओं के पास फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा को टीम में वापसी कराने का विकल्प था, लेकिन उन्होंने युवा खिलाड़ी को मौका देने को तरजीह दी.

ऋषभ ने 22 प्रथम श्रेणी मैचों में एक तिहरे शतक की मदद से 54.16 की औसत के साथ रन बनाए हैं. इस स्तर पर भारत की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी उनके नाम पर है. उन्होंने 2016-17 सत्र में मात्र 19 साल की उम्र में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रनों की पारी खेली थी.

21 साल के होने जा रहे ऋषभ को इंग्लैंड के हालात से सामंजस्य बैठाने में परेशानी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि वह एक महीने से भारत-ए के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं.

ऋषभ ने पिछले हफ्ते टाउंटन में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ दूसरे अनौपचारिक टेस्ट में 71 गेंद में नाबाद 67 रन की पारी खेलकर भारत को पांच विकेट की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. भारत-ए ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी.

चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाला बाएं हाथ का यह बल्लेबाज वॉरसेस्टर में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ एकमात्र अनौपचारिक टेस्ट की पहली पारी में बुधवार को ही 58 रन बनाकर आउट हुआ.

ऋषभ को दिनेश कार्तिक के साथ विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह मिली है. नियमित विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने के कारण कार्तिक अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के पिछले टेस्ट में खेले थे. साहा इस साल आईपीएल के दौरान लगी अंगूठे की चोट से उबर रहे हैं.

रोहित को अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए भी टीम में शामिल नहीं किया गया था. रोहित ने इंग्लैंड दौरे पर निर्णायक तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पहले वनडे में लगातार दो शतक जड़कर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ 30 जून से बेलगाम में तीन दिवसीय अभ्यास मैच के लिए बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम का भी चयन किया, जिसकी अगुआई विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन करेंगे.

Related Articles

Back to top button