स्वास्थ्य

टॉन्सिलाइटिस ठीक करने के लिये करें गरम पानी और प्‍याज के रस से गरारे

xcovertonsils-03-1464955742-04-1465021777मौसम बदल रहा है जिसके कारण लोगों को टॉन्सिलाइटिस की समस्‍या से गुजरना पड़ रहा है। ऐसे में गला सूज जाता है और कुछ भी खाना पीना मुश्‍किल हो जाता है। शुरुआत में तो मुंह के अंदर गले के दोंनो ओर दर्द महसूस होता है और बाद में बुखार भी हो जाता है। अगर आपको भी टॉन्सिलाइटिस की भारी समस्‍या है तो आज हम आपको एक घरेलू उपचार बताने वाले हैं, जिसे आजमा कर आप गले के दर्द से राहत पा सकते हैं।

प्‍याज और के रस और गरम पानी का घोल आपको टॉन्सिलाइटिस से राहत दिला सकता है। यह काफी प्रभावशाली घरेलू उपचार है कई सालों से लोगों दृारा प्रयोग में लाई जा रही है।

सामग्री –

1 प्‍याज 1 कप गुनगुना पानी विधि – प्‍याज को मिक्‍सी में पीस कर उसका जूस निकाल लें। फिर उसमें एक कप गुनगुना पानी मिलाएं।  इस घोल से गरारा कीजिये।  अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये ऐसा दिन में 2 से 3 बार कीजिये। यदि आपको इस मिश्रण से गरारा करने में कोई तकलीफ आती है, तो इसे बीच में ही छोड़ दें। जरुरी नही है कि यह तरीका आपको लाभ ही पहुंचाएं क्‍योंकि हम सभी का शरीर अलग है इसलिये यह उपचार किसी को फायदा करता है तो किसी को नहीं करता।

Related Articles

Back to top button