उत्तर प्रदेशलखनऊ

टॉपर्स को बम्पर तोहफा और गरीब छात्रों के ल‌िए बड़ी खुशखबरी

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-acr468-54a6dd1f776f1educationउत्तर प्रदेश :

त्यौहार के मौके पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं को दिवाली का बम्पर उपहार दिया है। शुक्रवार को विवि में प्रतिभा प्रोत्साहन योजनाओं को लेकर हुई बैठक में छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न तरह की छात्रवृत्ति और निर्धन छात्राओं को आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया गया है।

कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय से संबद्घ कॉलेजों के बीटेक, बीफार्म, बीऑर्क, बीएचएमसीटी सहित सभी स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम के दो-दो विश्वविद्यालय टॉपर्स को एक-एक हजार रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

बीटेक में ये छात्रवृत्ति सभी ब्रांच के टॉपर्स को मिलेगी। विश्वविद्यालय में बीटेक की ही 25 से अधिक ब्रांच उपलब्ध हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय ने अधिकतम 25 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया है। वहीं एमटे, एमफार्म, एमआर्क, एमबीए, एमसीए सहित सभी पीजी स्तर के पाठ्यक्रमों में विषयवार शीर्ष स्थान पाने वाले प्रथम दो टॉपर्स को 1200-1200 रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

जो छात्र पहले साल में टॉप करेगा उसे दूसरे साल के लिए यह छात्रवृत्ति मिलेगी। यदि वह दूसरे साल भी टॉप करता है तो छात्रवृत्ति जारी रहेगी अन्यथा जो उस सत्र में टॉप करेगा उसे दी जाएगी।

 

निर्धन छात्र-छात्राओं को समाज कल्याण विभाग से शुल्क प्रतिपूर्ति तो मिल जाती है लेकिन कॉलेजों के हॉस्टल में रहना और खाना चुनौती साबित होता है।

इसके लिए विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया है कि कॉलेज ऐसे छात्र-छात्राओं को हॉस्टल और यदि किताबें देने की व्यवस्था है तो उसमें 50 फीसदी छूट देंगे। इसके अलावा बचे हुए 50 फीसदी के बदले विश्वविद्यालय की ओर से इन छात्र-छात्राओं को एक मुश्त 30 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।

जिन छात्रवृत्ति और आर्थिक सहायता देने की योजनाओं पर शुक्रवार को विश्वविद्यालय ने मोहर लगाई उनके लिए विश्वविद्यालय केएक्ट में वर्ष 2000 से ही प्रावधान है।

लेकिन इतने सालों में इसके लिए बजट निर्धारित न होने से ये योजनाएं कागजों में ही दबी रह गई। कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि इस तरह की स्कॉलरशिप और प्रोत्साहन राशि से छात्र-छात्राएं अपना बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होंगे।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज आईईएस या इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज आईएएस की परीक्षा में एक से 20 तक की मेरिट में स्थान पाने वालों को भी विश्वविद्यालय प्रोत्साहन राशि देगा।

इसमें प्रत्येक ऐसे छात्र-छात्रा को विश्वविद्यालय ने 21 हजार रुपये की एक मुश्त धनराशि देने का निर्णय लिया है। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में जाने के लिए विवि देगा मददविश्वविद्यालय के छात्र यदि किसी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं तो भी उनको विश्वविद्यालय आर्थिक सहायता देगा।

विश्वविद्यालय के डीएसडब्लू प्रो. कुलदीप सहाय ने बताया कि जैसे यदि कोई किसी खेल प्रतियोगिता या फैशन डिजाइनिंग प्रतियोगिता में जाता है तो विश्वविद्यालय प्रति टीम अधिकतम 50 हजार रुपये उनको तैयारी के लिए देगा।

इससे वह संबंधित प्रतियोगिता का सामान जैसे खेल के लिए टूल किट आदि खरीद सकते हैं। इसके अलावा प्रति वर्ष अधिकतम 20 टीमों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण राशि और यात्रा भत्ता दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button