स्पोर्ट्स

टॉप पर फिनिश करने के बावजूद 4×400 रिले से बाहर हुई अमेरिकी टीम, गोल्ड का मौका गंवाया

नई दिल्ली। जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों में शुक्रवार को एथलेटिक्स के मुकाबलों का आगाज हुआ जिसमें 4x400m की मिक्सड रिले रेस का मुकाबला भी खेला गया। हालांकि इस रेस में गोल्ड की सबसे बड़ी दावेदार टीम यूएसए को बहुत बड़े उलटफेर का सामना करना पड़ा और अपनी हीट में सबसे टॉप पर रहने के बावजूद डिस्क्वॉलिफाई हो गई है। ओलंपिक के इतिहास में पहली बार मिक्स्ड रिले इवेंट का आयोजन किया जा रहा है जिसके पहले हीट में यूसए की टीम के खिलाड़ी बेटन बदलने में फाउल कर बैठे और इसी के चलते उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया।

दोहा में 2019 में आयोजित किये गये वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पहली बार मिक्सड रिले का आयोजन किया गया था जिसमें अमेरिका के विल लंदन, एलिसन फेलिक्स, कर्टनी ओकोलो और माइकल चेरी ने 3:09.34 के समय में रेस को पूरा कर विश्व रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इस चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली अमेरिकी टीम के 3 खिलाड़ी ओलंपिक में भी हिस्सा लेने पहुंचे थे लेकिन पहले राउंड की पहली हीट में अमेरिकी टीम को TR 24.19 के नियम के तहत बाहर कर दिया गया।

अमेरिकी टीम ने 3:11.39 के समय में रेस को पूरा कर टॉप पर खत्म किया था, हालांकि डिस्कवालिफाई होने के बाद आयरलैंड को फायदा मिला और वो अगले राउंड के लिये क्वालिफाई कर गई। गोल्ड की उम्मीदें लगाये अमेरिकी टीम के लिये यह काफी बड़ा झटका है। वहीं पर पहली बार आयोजित हो रहे इस इवेंट में दुनिया की 16 टीमों ने क्वालिफाई किया जिसमें भारत इकलौता एशियाई देश रहा जिसने क्वालिफाई किया।

हालांकि भारत के लिये यह मुकाबला कुछ खास नहीं और दूसरी हीट में वो सबसे आखिरी पायदान पर रहकर बाहर हो गया। भारत के लिये मोहम्मद अनस ने पहले लैप की शुरुआत की और वो कुछ टीमों के आगे बने रहे, हालांकि दूसरे लैप में भारतीय टीम थोड़ा पिछड़ते हुए आखिरी पायदान पर पहुंच गई। तीसरे लैप में सुभा और धीमी हो गई जिसके चलते चौथे लैप में अरोकिया राजीव के लिये दूरी को तय कर पाना मुश्किल हो गया।

भारत ने इस रेस में 3:19.93 का समय लेते हुए आखिरी पायदान पर खत्म किया तो वहीं पर ब्राजील की टीम 3:15.89 के समय के साथ 7वें पायदान पर रही। भारत ने भले ही आखिरी पायदान पर खत्म किया हो लेकिन ओलंपिक में उसने सीजन का अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। हालांकि आयरलैंड की टीम ने एथलेटिक्स में नया रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया।

Related Articles

Back to top button