पर्यटन

टॉयलेट सीट में सूप का स्वाद चखना चाहते हैं तो यहाँ आइये

toiletthemresइंसान कुछ भी छोड़ सकता है लेकिन खाना नहीं। खाने के मामले में लोग यह भी कहते हैं कि कोई बिजनेस चले न चले लेकिन खाने के स्वाद पर सब कुछ चल जाता है। इस रेस्टोरेंट में भी ऐसा ही कुछ करने की कोशिश की जा रही है। यहां बात की जा रही है इंडोनेशिया के एक रेस्टोरेंट की जहां टॉयलेट सीट में ही खाना परोसा जाता है और लोग उसे बड़े ही शौक से खाते भी हैं।

टॉयलेट सीट में ही खाना

दरअसल इंडोनेशिया में ऐसे टॉयलेट थीम कैफे हैं, जो अपने ग्राहकों को खाने का सामान टॉयलेट सीट में से ही सर्व करते हैं और कई कैफे तो टॉयलेट के बर्तन ही में खाने को देते हैं।

टॉयलेट (कमोड) में यहाँ सूप रखते हैं। कस्टमर्स भी इस खाने को बड़े चाव के साथ खाते हैं। ‘बोक्सो’ सूप इंडोनेशिया का परम्परागत सूप है।

टॉयलेट कैफे लोगों तक ये सन्देश भेजने के लिए बनाए गए हैं कि लोग टॉयलेट का इस्तेमाल करें और बीमारियों से बचने के लिए हमेशा इसे साफ़ रखें।

यह कोई इकलौता देश नहीं है, जहाँ टॉयलेट थीम कैफे देखने को मिलें। ताइवान और रूस में भी आप खाना इस तरीके से खा सकते हैं। दक्षिण कोरिया के टॉयलेट थीम कैफे में तो कस्टमर को कुर्सी की जगह टॉयलेट सीट पर ही बिठाया जाता है।

मगर इंडोनेशिया के टॉयलेट थीम कैफे एक मायने में उन देशों से अलग हैं, क्योंकि इस कैफे का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करना है और साथ ही टॉयलेट का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करना भी है।

 

Related Articles

Back to top button