अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन ने भारत, ब्राजील और अर्जेंटीना के भावी प्रोजेक्‍ट्स से पीछे खींचे कदम

डोनाल्‍ड ट्रंप की कंपनी ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन भारत समेत ब्राजील और अर्जेंटीना के भावी प्रोजेक्‍ट्स से अपने कदम पीछे खींच लिए हैं।

06_01_2017-trumptowerk

वाशिंगटन ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन भारत समेत ब्राजील और अर्जेंटीना के भावी प्रोजेक्ट्स से अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका के राष् ट्रपति पद का कार्यभार संंभालने में अब कुछ ही समय शेष रह गया है। इससे पहले ही कंपनी ने अपने भावी प्रोजेक्ट को लेकर भारत, ब्राजील और अर्जेंटीना के साथ चलने वाली कारोबारी बातचीत को रद्द कर दिया है। ट्रंप ने राष्ट्रपति पद संभालने के बाद हितों के टकराव की संभावना को रोकने के लिए यह कदम उठाया है।

ट्रंप के वकील एलन गार्टेन ने बताया कि कंपनी ने स्थानीय पार्टनरों के साथ रियो दे जेनेरियो में संभावित कार्यालय को लेकर होने वाली चर्चा का एमओयू रद कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ने ब्राजील व अर्जेंटीना के साथ भारत के पुणे में चल रहे प्रोजेक्टों पर होने वाली प्रारंभिक बातचीत को भी रद कर दिया है।

हालांकि कंपनी द्वारा गुड़गांव में भी कुछ प्रोजेक्ट चल रहे हैं, लेकिन फिलहाल उन पर अलग से कोई ब्यौरा उपलब्ध नहीं हो पाया है। ट्रंप द्वारा यह बातचीत रद्द करने के पीछे उस दबाव को प्रमुख कारण माना जा रहा है जो पिछले साल ब्राजील, अर्जेंटीना व पड़ोसी जॉर्जिया में होटलों के लाइसेंस को लेकर बनाया गया था।

गौरतलब है कि भारत में ट्रंप के 150 करोड़ डॉलर के पांच नए प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इनमें से कई प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया गया है जबकि कुछ का काम जारी है। भारत में ट्रंप समूह का निवेश विदेश में कंपनी के कारोबार में बड़ा हिस्सा है। इसमें पुणे और मुंबई, गोवा और हरियाणा में 16 से ज्यादा प्रोजेक्ट हैं।

Related Articles

Back to top button