अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप का फूटा गुस्सा उत्तर कोरिया और वेनेजुएला पर लगाया बैन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर ट्रैवल बैन लगाने की तैयारी में है। इस बार बैन देशों की लिस्ट में उत्तर कोरिया और वेनेजुएला का भी नाम है। रविवार को ट्रंप प्रशासन की ओर से जारी बयान में बताया गया कि उत्तर कोरियाई नागरिकों के अमेरिका आने पर रोक लगाई जा सकती है। साथ ही इस बैन लिस्ट में ईरान, चाड, लिबिया, सीरिया, वेनेजुएला, यमन और सोमालिया का नाम भी होगा। 
ट्रंप का फूटा गुस्सा उत्तर कोरिया और वेनेजुएला पर लगाया बैनमाना जा रहा है कि नया आदेश 18 अक्तूबर से लागू होगा। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इससे पहले भी सात मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन लगाया था, जो इस वक्त कोर्ट में लंबित पड़ा हुआ है। 

अगर अमेरिका ने परमाणु बम फेका तो एक बार में एक नही मारे जाएंगे पूरे 12 लाख कोरियाई

बता दें कि नए आदेश में उत्तर कोरिया और वेनेजुएला का नाम जोड़ा गया है। घोषणा के मुताबिक उत्तर कोरिया अमेरिकी सरकार के साथ सहयोग नहीं कर रहा है। साथ ही वह किसी भी तरह की जानकारी भी अमेरिकी सरकार से साझा नहीं कर रहा है। 

प्रशासनिक अधिकारियों के मीडियाकर्मियों से बातचीत में बताया कि मौजूदा समय में अमेरिका आने वाले उत्तर कोरियाई नागरिकों की संख्य कम है। 

‘नॉर्थ कोरिया का अमेरिका की तरफ रॉकेट छोड़ना जरूरी हो गया’

गौरतलब है कि शनिवार को उत्तर कोरिया ने कहा कि ट्रंप ने किम जोंग को रॉकेट मैन कहा था जिसके बाद नॉर्थ कोरिया का अमेरिका की तरफ रॉकेट छोड़ना जरूरी हो गया था। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने यह बातें संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहीं। उनका यह बयान उस वक्त आया जब अमेरिकी एयरफोर्स का बमवर्षक विमान B-1B ने कोरियन प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान भरी।

साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद हम परमाणु शक्ति बनने से बस कुछ ही कदम दूर हैं।ऐसी स्थिति में हम किसी भी देश के डराने से पीछे नहीं हटेंगे। 

आपको बता दें कि गुरुवार को ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की थी। यह प्रतिबंध उत्तर कोरिया के बढ़ते परमाणु कार्यक्रमों के कारण लगाये गये थे। वहीं उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने कहा कि प्योंगयांग का लक्ष्य अमेरिका के साथ शक्ति का संतुलन स्थापित करना था।

 

Related Articles

Back to top button