फीचर्डराष्ट्रीय

ट्रेंड के साथ केजरीवाल पंजाब के चुनावी समर में, आज रैली

aap-rally-punjab_650x400_41452749552मुक्तसर: गुरुवार सुबह को सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर #HopeofPunjabKejriwal टॉप ट्रेंड में था। दरअसल आज पंजाब के मुक्तसर में माघी मेले में तीन बड़ी रैलियां होने जा रही हैं। माघी मेला पंजाब में लगने वाला धार्मिक मेला है। अगले साल तयशुदा पंजाब चुनावों में अपने अपने परचम फहराने की कोशिशों के तहत ये रैलियां हो रही हैं।

अरविंद केजरीवाल यह ऐलान कर चुके हैं कि पंजाब आम आदमी पार्टी का अगला ठौर होगा। पिछले साल दिल्ली में फतह का परचम लहराने के बाद आम आदमी पार्टी की नजर पंजाब पर है। आम आदमी पार्टी ने इस रैली को पार्टी की ओर आधिकारिक शुरुआत बताया है। आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनावों में राज्य की सभी 13 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे जिसमें से 4 पर पार्टी ने जीत दर्ज की थी। आमतौर पर यहां मुकाबला कांग्रेस और अकाली दल-बीजेपी के बीच होता है। आमतौर पर इस मेले में 6 हजार सिख श्रद्धालु जुटते हैं। ऐसे में यहां चुनावी प्रचार एक बड़ा मौका है अपनी अपनी पार्टी के प्रचार के लिए बिगुल का।

आप पार्टी की ओर से केजरीवाल और कांग्रेस की ओर से अमिरंदर सिंह रैली अपनी अपनी रैली को संबोधित करेंगे। वहीं अकाली दल की ओर से चीफ मिनिस्टर प्रकाश सिंह बादल और उनके बेटे जोकि डेप्युटी भी हैं, सुखबीर सिंह बादल रैली को संबोधित करेंगे।

हाल ही में कांग्रेस ने राज्य के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह को पार्टी का मुखिया नियुक्त करते हुए एक प्रकार से राज्य में जीत सुनिश्चित करने की कोशिश की है। कांग्रेस पिछले 9 साल से सत्ता से बाहर रही है। जबकि, अकाली दल और बीजेपी का गठजोड़ 2012 में फिर से ऐतिहासिक जीत दर्ज करवा चुका है। पंजाब में आमतौर पर कोई भी पार्टी एक के बाद एक सत्ता में नहीं आती थी।

बता दें कि केजरीवाल ने 2014 के आम चुनावों में जो चार सीटें जीती थीं, वे सभी पंजाब से थीं। इसी के बाद राज्य में यह पार्टी अपनी संभावना देख रही है और दिल्ली की जीत के बात इस आशा को बल भी मिला है जब पार्टी ने दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से 67 सीटें जीतीं।

माघी मेला रैली को फंड करने के लिए आप पार्टी ने मंगलवार को भठिंडा में एक डिनर का आयोजन करवाया और यहां प्रति व्यक्ति 5 हजार रुपए लिए गए। केजरीवाल इस डिनर में नहीं आए लेकिन इस डिनर में 100 लोग जुटे और आप के एमपी भगवंत मान के साथ खाना खाया। इस मौके पर पार्टी के पंजाब मामलों के प्रभारी संजय सिंह भी शामिल थे।

 

Related Articles

Back to top button