उत्तराखंड

ट्रैकर्स दल को निकालने के प्रयास जारी

देहरादून: बद्रीनाथ से केदारनाथ के बीच रूद्रप्रयाग जिले के बर्फ से ढके पनपतिया क्षेत्र में फंसे ट्रैकर्स के दल को भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर की मदद से सुरक्षित बाहर निकालने का प्रयास जारी है। पिछले चार दिनों से फंसे 11 सदस्यीय इस ट्रैकिंग दल में इंडियन ऑयल, दिल्ली सरकार और सीपीडब्लूडी के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। इंडियन ऑयल के महाप्रबंधक स्तर के एक अधिकारी भी इसमें शामिल हैं। यह टीम बद्रीनाथ से केदारनाथ के ट्रैकिंग अभियान पर थी। रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि मौसमी परिस्थितियां विपरीत होने तथा ट्रैकर्स के फंसे होने की जगह दुरूह होने के कारण उन तक पहुंच पाना मुश्किल हो रहा है।
सुबह भेजा गया भारतीय वायु सेना का हेलीकॉप्टर वहां उतर पाने में नाकाम रहा। उन्होंने बताया कि अब वायु सेना का दूसरा हेलीकॉप्टर मौके पर भेजा गया है, और उम्मीद है कि जल्द ट्रैकर्स को बाहर निकाल लिया जायेगा। इस बीच, ट्रैकर्स की मदद के लिये रवाना की गयी पुलिस, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य के आपदा प्रबंधनकर्मियों की एक संयुक्त टीम भी कई फीट बर्फ होने के कारण मदमहेश्वर से थोड़ आगे पहुंच कर रूक गयी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि मदमहेश्वर से पनपतिया तक पहुंचने के लिये चार दिन का पैदल रास्ता है लेकिन मदमहेश्वर से रवाना हुई टीम भी छह फीट बर्फ बिछी होने के कारण आगे नहीं बढ़ पा रही है। उन्होंने बताया कि बर्फ के कारण टीम को रास्ता नहीं दिखायी दे रहा है। ट्रैकर्स के वनपतिया में फंसे होने की जानकारी 26 सितंबर की शाम को उस वक्त मिली जब दल के दो सदस्य किसी तरह नीचे उतर कर मदमहेश्वर तक पहुंचे और प्रशासन को इसकी सूचना दी।

Related Articles

Back to top button