जीवनशैली

ठंड के मौसम में फॉलो करें ये डाइट, कई बिमारियाँ रहेंगी दूर

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए सिर्फ गर्म कपड़े पहनना ही काफी नहीं होता है, बल्कि सही डाइट फॉलो करना भी बहुत जरूरी होता है. ठंड के मौसम में कुछ चीजें अपनी डाइट में शामिल कर के आप शरीर को नेचुरली गर्म रख सकते हैं. जिन लोगों को अधिक ठंड लगती है, उनके लिए सही डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इससे इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है और आप कई बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं.

ठंड के मौसम में फॉलो करें ये डाइट, कई बिमारियाँ रहेंगी दूर सर्दी के मौसम में फॉलो करें ये डाइट-

1.  सूखी मेवा का सेवन करें- अंजीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है साथ ही यह सर्दी के मौसम में आपको गर्माहट का एहसास भी कराती है. इसके अलावा सर्दी में गर्म दूध के साथ खजूर के सेवन से भी बहुत फायदा पहुंचता है. अंजीर और खजूर दोनों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. इन दोनों चीजों के सेवन से शरीर को एनर्जी भी मिलती है.

2. देसी घी में बनाएं खाना- आयुर्वेद में देसी घी के कई फायदे बताएं गए हैं. सर्दियों में घी का सेवन करने से ठंड का ज्यादा एहसास नहीं होता है. घी में भरपूर मात्रा में अनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो शरीर को गर्म रखने के साथ एनर्जी भी देता है.

3. सब्जियों का अधिक सेवन करें- सर्दी के मौसम में गाजर, आलू, प्याज और लहसुन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. ये सभी चीजें डाइजेस्ट होने में समय लेती हैं, जिससे शरीर में अधिक गर्माहट जनरेट होती है. इन चीजों के सेवन से सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचता है.

4. डाइट में शहद शामिल करें- प्रोसेस्ड शुगर की जगह शहद का सेवन करें. शहद की तासीर गर्म होती है. ये सर्दी से शरीर का बचाव करती है.

5. डाइट में शामिल करें ये चीजें-  सर्दियों के मौसम में लौंग, इलायची और अदरक का अधिक सेवन करने से सेहत को फायदा पहुंचता है. इन चीजों का सेवन आप चाय या कॉफी में डालकर भी कर सकते हैं. इनके सेवन से सर्दी-जुकाम समेत कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Related Articles

Back to top button