स्वास्थ्य

डायबिटीज के मरीज बेफ्रिक होकर खाएं ये फल, नहीं बढेगा ब्‍लड शुगर…

डायबिटीज रोगी हमेशा परेशान रहते हैं कि वह क्‍या खाएं और क्‍या नहीं। क्‍योंकि डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जो ब्‍लड शुगर कंट्रोल रखने में मददगार हों। यानि आपके ब्‍लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करते हों और मौसम के अनुकूल भी हों। मौसम में बदलाव के साथ, डायबिटीज रोगी की डाइट में भी बदलाव जरूरी है। सर्दियों के मौसम में ढेरों फल और सब्जियां होती हैं, लेकिन हर फल या सब्‍जी को डायबिटीज का मरीज नहीं खा सकता। यहां हम आपको कुछ ऐसे फल बताएंगे, जिन्‍हें डायबिटीज से पीडि़त व्‍यक्ति भी मजे से खा सकता है।

वैसे ज्यादातर लोग सोचते हैं, कि जिन फलों में मिठास होती है वह डायबिटीज रोगियों के लिए नहीं हैं। जबकि ऐसा नहीं है, कुछ ऐसे फल जो फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, वह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं। आइए हम आपको यहां बताते हैं कि सर्दियों के मौसम के दौरान, आप किन मौसमी फलों को चुन सकते हैं, जो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करें।

डायबिटीज रोगियों के लिए फल:- 

1. संतरा (Orange)
संतरा सर्दियों के मौसम के सबसे पसंदीदा सबसे अधिक होने वाले फलों में से एक हैं। संतरा सर्दियों में खाया जाता है, इसकी एक वजह यह भी है कि सर्दियों में अक्‍सर लोग खट्टी चीजों का सेवन कम करते हैं, जिससे आपके शरीर को विटामिन सी नहीं मिल पाता। संतरा सर्दियों में आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। संतरा विटामिन सी का सबसे अच्‍छे स्रोतों में से एक है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर भी होता है और यह पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। संतरे में पानी की अच्‍छी मात्रा होती है और यही सभी गुण इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं। इसलिए आप बेझिझक संतरें को अपनी डायबिटीज डाइट का हिस्‍सा बना सकते हैं। यह आपके ब्‍लड शुगर प्रभावित नहीं करेगा।

2. कीवी (Kiwi)
थोड़ा महंगे फलों में एक है कीवी, लेकिन देखा जाए, तो इसके फायदों के सामने इसका दाम ज्‍यादा नहीं है। एक खट्टे-मीठे स्‍वाद वाला कीवी कई लोगों का पसंदीदा फल भी है। शरीर में खून की कमी को दूर करने की बात हो या डायबिटीज रोगियों में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने की, कीवी दोनों में मददगार है। क्‍योंकि कीवी में विटामिन सी और डाइट्री फाइबर होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा बनाता है। इसके अलावा, कीवी में विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, और पोटेशियम की भी अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। 

3. सेब (Apple)
आपने सेब के कई फायदों के बारे में सुना होगा। सेब आपके दांतो व हड्डियों को मजबूत करने और शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार है। सेब में डाइट्री फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड, पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन के अलावा, प्रोटीन की भी मात्रा होती है। जिसकी वजह से यह ब्‍लड शुगर लेवल पर प्रभाव नहीं डालता और आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है। इसलिए यह आपके डायबिटीज डाइट का हिस्‍सा बन सकता है। सेब सिर्फ डायबिटीज के लिए ही नहीं, बल्कि हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।

Related Articles

Back to top button