जीवनशैली

डिलीवरी के बाद जल्द होना चाहती हैं फिट तो अपनाएं यह तरीका

माँ बनना बहुत ही खुश नसीबी की बात है हर लड़की चाहती है की शादी के बाद एक छोटी  सी खुशियों से भरी उसकी दुनिया हो पति हो बच्चे हों हर तरफ खुशियाँ हो पर इन खुशियों को जीने के लिए अच्छी सेहत की भी बहुत जरूरत होती है , जब कोई महिला माँ बनती है तो उसके शरीर से उसका एक अंश बाहर निकलता है जिसके बाद उसके शरीर को बहुत कमजोरी होती है इतनी ज्यादा की वह उठ कर खड़ी तक होने की हिम्मत नही रख पाती ।

आज हम इसी बारे में कुछ खास बात आपसे करने जा रहे हैं आज के अंक में हम आपको बताने जा रहे हैं की आपको माँ बनने के बाद आपको कैसे जल्द से जल्द फिटनेस को अपनाना है कैसे आप पाना शरीर फिट कर सकती हैं और खुद को मजबूत बना सकती है । आइये जानते हैं इस बारे में.

माँ बनने के बाद महिला को प्रसव के बाद सोंठ के लड्डू का सेवन करना चाहिए। इसमें गर्म तत्व की मात्रा अधिक होती है। जिससे महिला जल्द स्वस्थ हो जाती है ।

अंडा – इसमें भरपूर प्रोटीन होता है इसलिए इसका सेवन करने से बहुत जल्द आपको शारीरिक तौर पर मजबूती प्रदान होगी ।

पालक :- प्रसव के बाद अक्सर आयरन की कमी हो जाती है जिसकी  पूर्ति के लिए आपको पालक का सेवन करना चाहिए यह आपको और भी कई तरह की शारीरिक कमजोरियों से उभरता है और बच्चे को दूध पिलाने के दौरान भी आपको परेशानी महसूस नही होने देता ।

दूध:- इसमें कई तरह के वितमीन्स और मिनरल्स क साथ ही में कैल्शियम भी होता है । इसका सेवन करने से महिलाओं की हड्डियों के साथ शिशु की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button