अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

डेनमार्क में सेक्स कैंपेन से छाई खुशी की लहर

डेनमार्क में इन दिनों खुशी की लहर छाई है, क्योंकि देश में बच्चों की बाढ़ आई है! इससे आने वाले दिनों में देश की जन्म दर बढ़ने जा रही है। इसका श्रेय जाता है देश भर में चले अनोखे सेक्स कैंपेन्स को। इसमें सबसे फेमस कैंपेन एक हवाई कंपनी का था- ‘अपने देश की खातिर करो, अपनी मां की खातिर करो।’

do-it-for-denmarkयह कैंपेन पिछले साल सितंबर 2015 में लॉन्च किया गया था और इसमें कपल्स को समर वेकेशन पर भेजने को कहा गया था, क्योंकि इन्हीं छुट्टियों में कपल ज्यादा सेक्स करते हैं। इस कैंपेन में कहा गया था कि अपने पैरंट्स के लिए बच्चे पैदा करें और देश को बूढ़ी होती आबादी से छुटकारा दिलाएं।

इसके बाद कई शहरों ने भी अपने कैंपेन चलाए और सरकारी टीवी और रेडियो पर इन कैंपेन को दिखाया गया। ‘द लोकल’ की रिपोर्ट के मुताबिक, अब नौ महीने बाद पता चला है कि लोगों पर इस कैंपेन का असर पड़ा और पिछली गर्मियों के मुकाबले इस बार देश में 1200 बच्चे ज्यादा पैदा होने वाले हैं।

कोपनहेगन में हेल्थ सेक्टर की डेप्युटी मेयर नीना थॉमसन ने कहा है कि वह फिलहाल ज्यादा बच्चे होने का क्रेडिट नहीं लेना चाहती हैं। उन्होंने कहा, ‘अभी हम यह नहीं कह सकते कि यह हमारे कैंपेन की वजह से हुआ, लेकिन अगर इसकी वजह से ऐसा हुआ है तो हमारे लिए अच्छी खबर है। मुझे बड़ा अच्छा लगा कि इस विषय पर काफी कम समय में कई कैंपेन बने।’

आपको बता दें कि 2014 में देश का फर्टिलिटी रेट 1.69 था, जिसमें 2013 के मुकाबले थोड़ा बढ़ोत्तरी हुई थी। 2010 के बाद पहली बार इसमें इतना सुधार हुआ था। 1970 में डेनमार्क में युवाओं को औसतन 24 साल में पहला बच्चा हो जाता था, जो 2014 में 29.1 हो गया था।

Related Articles

Back to top button