फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

डॉक्टरों की चेतावनी- फिर बरती लापरवाही तो आएगी तीसरी लहर

देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने ऐसा कहर बरपाया कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई. कोरोना मरीजों को बैड और दवाईयां तक नहीं मिली. हालांकि अब रोजाना आने वाले नए मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है. कम होते कोरोना मामलों के बाद देश में अनलॉक की प्रक्रिया भी जारी है. इस बीच देश आज नेशनल डॉक्टर्स डे मना रहा है. इस मौके पर एबीपी न्यूज़ के e-Conclave में देश के बड़े डॉक्टर्स की टीम ने कोरोना की तीसरी लहर और टीकाकरण को लेकर कई अहम बातें जनता के सामने रखी हैं.

एम्स में कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ नवीत विग ने कहा, अगर तीसरी लहर को आने से रोकना है तो हमें अपने गांव-जिला में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट को कम रखना होगा. हमें पहले से देखना होगा कि हमारे जिले में कोविड आईसीयू बैड कितने हैं. अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो हमें लॉक और अनलॉक की प्रक्रिया दो से तीन सालों तक जारी रखनी पड़ेगी, जबतक सभी को वैक्सीन नहीं लग जाती. उन्होंने कहा कि हमें वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क पहनते रहना है.

डॉ अंजन त्रिखा ने कहा, ”तीसरी लहर से बचना है तो हमें सावधानियां बरतनी ही होंगी. अगर हम फिर से लापरवाह हो गए तो तीसरी लहर आने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी. उन्होंने कहा कि लोग अब भी मास्क नहीं लगा रहे हैं. साथ ही उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि टीका लगवाने के बाद भी सौ फीसदी गारंटी नहीं है कि आपको कोरोना वायरस नहीं होगा.

Related Articles

Back to top button