अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी की जीत,न्यूयॉर्क के अहम प्राइमरी चुनाव में

donald-trump_650x400_61460918712न्यूयॉर्क: मैनहट्टन के अरबपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने हाल में कुछ प्राइमरी में हार मिलने के बाद खेल का रुख बदलने वाले न्यूयार्क प्राइमरी चुनाव जीतकर अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में क्रमश: रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की अपनी-अपनी दावेदारी को और मजबूत कर लिया है।

ट्रंप और हिलेरी की जीत
स्थानीय समयानुसार रात 9 बजे मतदान समाप्त होने के बाद मीडिया संस्थानों ने घोषणा की कि ट्रंप (69) और हिलेरी (68) ने न्यूयॉर्क प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है।

ट्रंप को उनके गृह राज्य में मिली इस बड़ी जीत ने उनकी दावेदारी को एक नई लय दे दी हैं और उन्हें पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए आवश्यक 1,237 डेलीगेटों की संख्या के निकट ला दिया है।

हिलेरी हैं सैंडर्स से काफी आगे
आठ वर्षों तक न्यूयार्क की सीनेटर रहीं हिलेरी 59.3 प्रतिशत मतों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स से काफी आगे है। सैंडर्स को 40.8 प्रतिशत मत मिले है। आधे मतों की गणना के बाद ट्रंप 61.4 प्रतिशत मतों के साथ सीनेटर टेड क्रूज और गवर्नर जॉन कैसिच से काफी आगे थे।

ट्रंप ने कहा, नौकरियां वापस लाने के लिए करेंगे काम
ट्रंप ने समर्थकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अपनी जीत का भाषण देते हुए कहा कि वह ‘‘मेक्सिको और सभी अन्य देशों’’ से नौकरियां वापस लाने और अमेरिका की सेना और पूर्व सैनिकों में निवेश पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ट्रंप न्यूयॉर्क में रिपब्लिकन प्राइमरी में बड़ी जीत की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे प्रतीत हो रहे हैं और उनके न्यूयॉर्क में सभी 95 डेलीगेट का समर्थन प्राप्त करने की संभावना है। डेमोक्रेट के इस प्राइमरी में 291 डेलीगेट दांव पर हैं।

हिलेरी के पास 1307 और सैंडर्स के पास 1094 डेलीगेट का समर्थन है। कुल 2383 डेलीगेट का समर्थन हासिल करने वाला दावेदार पार्टी उम्मीदवार बनेगा।

2016 जीओपी नेशनल कंवेन्शन में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए दावेदार को कुल 1237 डेलीगेट के समर्थन की आवश्यकता है। न्यूयार्क की जीत से पहले ट्रंप के पास 743, क्रूज के पास 543 और कैसिच के पास 144 डेलीगेट का समर्थन था

Related Articles

Back to top button