अन्तर्राष्ट्रीय

डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार मिलेंगे विदेशी नेताओं से

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेन नीटो से मुलाकात करने वाले हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने बाद किसी भी विदेशी नेता से यह उनकी पहली मुलाकात होगी। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने शनिवार को कहा कि ट्रंप थेरेसा से 27 मई को और पेन नीटो से 31 जनवरी को मुलाकात करेंगे।

समाचार एजेंसी एफे न्यूज के अनुसार, ट्रंप के अमेरिका के नए राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करने के बाद थेरेसा ने अमेरिका और ब्रिटेन के बीच मजबूत संबंध कायम करने की इच्छा जताई है।

उन्होंने शनिवार को कहा, ‘हमारी अब तक की बातचीत को देखते हुए मैं मानती हूं कि हम दोनों ही हमारे देशों के बीच विशेष रिश्ता कायम करने और अटलांटिक के दोनों ओर के लोगों की संपन्नता और सुरक्षा के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

संभावना है कि दोनों नेता ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के फैसले के बाद सहयोगी देशों के बीच व्यापार समझौतों की योजना पर चर्चा करेंगे।स्पाइसर के मुताबिक, ट्रंप और पेना नीटो अपनी मुलाकात के दौरान ‘व्यापार, आव्रजन और सुरक्षा’ के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

मेक्सिको के राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान के अनुसार, पेना नीटो ने शनिवार को फोन पर ट्रंप के साथ बातचीत की और ‘दोनों देशों की संप्रभुता के सम्मान और साझा जिम्मेदारी’ को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों के हित के लिए काम करने पर सहमति जताई।स्पाइसर ने कहा कि ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो से भी फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच बातचीत ‘सकारात्मक’ रही और उन्होंने जल्द ही मुलाकात करने पर सहमति जताई।

Related Articles

Back to top button