जीवनशैली

तनाव दूर करने के लिए मर्द करते हैं सेक्स, महिलाओं ने निकाला ये तरीका

शादीशुदा जिंदगी में खटपट कोई नई बात नहीं है। लेकिन पति और पत्नी दोनों इस खटपट से उपजे तनाव को अलग-अलग तरीके से दूर करते हैं। एक ब्रिटिश शोध में सामने आया है कि पति जहां सेक्स और पोर्नोग्राफी से अपना तनाव दूर करते हैं, वही पत्नियां खाना खाकर इससे मुक्ति पाने की कोशिश करती हैं। 
couples_1474617611
 

पुरुष सेक्स को उनके भीतर छिपे नकारात्मक विचारों को दूर करने का जरिया मानते हैं, जबकि महिलाएं खाने पर फोकस कर खुद को संभालने की कोशिश करती हैं। ब्रिटेन के लिवरपूल में ब्रिटिश साइकोलॉजी सोसायटी की सालाना कॉन्फ्रेंस में इस शोध को प्रस्तुत किया गया है। 
 

कॉन्फ्रेंस में यह भी बताया गया कि पुरुष जल्दी सुकून मिलने वाली थेरेपी में विश्वास रखते हैं, जबकि महिलाएं बीती बातों को याद कर और बातचीत से भावनाएं व्यक्त करती हैं। 
 

शोध में शामिल यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के डॉक्टर जॉन बेरी ने बताया कि सेक्स के दौरान पुरुषों से एंडोरफिंस नाम के न्यूरोपेप्टाइड्स रिलीज होते हैं, जो उन्हें सुखद अनुभूति देते हैं। यह एक तरह से दवा का काम करती है। 
 

शोध पर बात करते हुए नॉर्थथुंब्रिया यूनिवर्सिटी की लूसी लिडोन ने कहा कि तनाव के दौरान महिलाएं जिस खाने का चुनाव करती हैं वह वसायुक्त और मीठा होता है। उन्होंने इसकी वजह कोर्टिसोल हार्मोन को बताया जिसका स्तर तनाव के दौरान बढ़ जाता है। 
 

Related Articles

Back to top button