व्यापार

तय हो गया बुलेट ट्रेन का किराया…

मुंबई से अहमदाबाद के बीच 2022 में दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन का किराया तय हो गया है। इसमें सफर करने वाले यात्रियों को कम से कम 250 रुपये का टिकट लेना होगा। वहीं अधिकतम किराया 3000 रुपये तय किया गया है। दूरी और रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों के लिए किराये का खाका पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। किराये की जिस तरह से संरचना की गई है, उससे साफ लगता है कि देश का आम आदमी नहीं ब्लकि अमीर लोग ही इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे।  

एसी फर्स्ट क्लास से डेढ़ गुना अधिक होगा किराया
बुलेट ट्रेन में यात्रियों को एसी फर्स्ट क्लास से डेढ़ गुना अधिक किराया देना होगा। साधारण मेल/एक्सप्रेस ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास में भी ज्यादातर राजनेता, बड़े व्यापारी और अधिकारी सफर करते हैं। इस क्लास में कोई आम आदमी सफर नहीं करता है। एसी में सफर करने वाले मीडिल क्लास भी सेकंड और थर्ड एसी में सफर करते हैं।

बीकेसी-थाणे के बीच 250 रुपये किराया
नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने कहा कि मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स (बीकेसी) और उपनगर थाणे के बीच यात्रा करने पर 250 रुपये देने होंगे। वहीं अहमदाबाद और बीकेसी के बीच यात्रा के लिए 3 हजार रुपये का किराया तय किया गया है। इसी तरह रास्ते में पड़ने वाले अन्य स्टेशनों के लिए किराये को तय कर लिया गया है। 

आरामदायक होगा सफर
खरे ने कहा कि बुलेट ट्रेन का सफर यात्रियों के लिए पूरी तरह से आरामदायक होगा। जो यात्री फ्लाइट से यात्रा करते हैं उनके लिए समय की भी काफी बचत होगी। अभी टैक्सी से सफर करने पर बीकेसी और थाणे के बीच टैक्सी से डेढ़ घंटा लगता है और 650 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। वहीं बुलेट ट्रेन में केवल 15 मिनट लगेंगे।   

हर ट्रेन में होंगे 10 कोच

प्रत्येक बुलेट ट्रेन में 10 कोच होंगे, जिसमें से एक बिजनेस क्लास कोच होगा। दिन भर में 70 ट्रेन चलाने की फिलहाल योजना है। सभी ट्रेनों के लिए अहमदाबाद में ही रेल टर्मिनल बनेगा। मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन 508 किलोमीटर का  सफर 2 घंटे और सात मिनट में पूरा करेगी। वहीं इसको पूरा करने की डेडलाइन को भी कम कर दिया गया है। अब इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण करने का काम नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉर्पोरेशन जल्द शुरू करेगा। 

यह हो गई है नई डेडलाइन
कार्पोरेशन ने इस प्रोजेक्ट के लिए पहले से तय डेडलाइन को घटा दिया है। पहले इसके लिए 2023 की डेडलाइन रखी गई थी। लेकिन अब 15 अगस्त 2022 को आजादी के 75 साल पूरे होने पर बुलेट ट्रेन देश में चलना शुरू हो जाएगी। 

एक बार में सफर कर सकेंगे 750 यात्री
बुलेट ट्रेन की शुरुआत में एक तरफ से 750 यात्री यात्रा कर सकेंगे। जब ज्यादा लोग इससे यात्रा करने लगेंगे तो फिर कोच की संख्या बढ़ा दी जाएगी, जिससे एक बार में 1250 यात्री सफर कर सकेंगे। 

हर 20 मिनट में मिलेगी एक ट्रेन
सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम को 5 से रात्रि 9 बजे के बीच हर 20 मिनट के अंतराल पर एक ट्रेन चलाई जाएगी। वहीं नॉन पीक समय में दो ट्रेनें चलेंगी। ट्रेन भी दो तरह की होंगी। पहली जो सभी 12 स्टेशनों पर रुकेगी और दूसरी जिनका ठहराव कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर होगा।  बुलेट ट्रेन का टर्मिनस साबरमती स्टेशन पर बनेगा। मुंबई के बीकेसी स्टेशन पर ट्रेन जाकर के वापस आ जाएगी।

 
 
 

Related Articles

Back to top button