अन्तर्राष्ट्रीय

ताइवान में है रियल ‘गजनी’, 5 मिनट में सब भूल जाता है

taiwan_146407799778_650x425_052416015331वैसे तो यह खबर एक दुर्घटना है और किसी शख्स के लिए त्रासदी, लेकिन ताइवान के चेन होंग्जी को सिर्फ पांच मिनट पहले हुई चीजें और बातें ही याद रहती हैं. चेन जब 17 वर्ष के थे तब वे एक मोटर दुर्घटना का शिकार हो गए थे. उन्हें सिर में गहरी चोटें आई थीं.

इसके बाद वे शारीरिक रूप से तो रिकवर कर गए लेकिन सिर व दिमाग में लगी चोट उन्हें परेशान करती रही. अब हालत यह है कि उन्हें पांच से दस मिनट पहली हुई चीजें व बातें याद रखने में दिक्कत होती है.

मां रोजाना याद दिलाती है पहचान…
चेंग अपनी 60 वर्षीय मां के साथ रहते हैं और हर सुबह उनकी वह उन्हें समझाती हैं कि उनकी उम्र अब 17 साल की नहीं रही. वह रोजाना उन्हें नए सिरे से सारी कहानी समझाने का प्रयास करती हैं. उनके पिता पहले ही दुनिया से रुखसत हो गए हैं. बातों को याद रखने के लिए वे अपने पास एक नोटबुक (डायरी) रखते हैं और इस पर तमाम चीजों, घटनाओं और व्यक्तियों का ब्यौरा नोट करते हैं.

अब आप ऐसे शख्स को होने वाली दिक्कतों और परेशानियों के बारे में एक बार सोचिए. इस शख्स के लिए पढ़ाई-लिखाई करना कितना मुश्किल है. उसे अपनी ही लिखावट को फिर से समझने के लिए फोनेटिक स्क्रिप्ट की जरूरत पड़ती है. वह खुद से मिलने वाले लोगों का चेहरा और नाम तक याद नहीं रख पाता.

खुद का चेहरा याद नहीं रहता
हर सुबह उठने पर वह पिछले 8 साल भूल चुका होता है. वह शीशे में अपने ऐसे चेहरे को देखता है जिसे वह पहचान नहीं पाता. ऐसे कठिन समय में सिर्फ उसकी मां ही एक मात्र सहारा हैं. हालांकि वह भी इस बात को लेकर खासी परेशान रहती हैं कि उनकी मौत के बाद चेन की देखभाल कौन करेगा?

चेन इस सबके बावजूद डट कर खड़े हैं. तमाम दिक्कतों के बावजूद वे जिंदगी से जद्दोजहद कर रहे हैं. अब हम तो ईश्वर से सिर्फ यही प्रार्थना करेंगे कि मेडिकल साइंस उनके लिए कुछ ऐसा उपचार ले आए कि वे फिर से सामान्य जिंदगी व्यतीत कर सकें.

Related Articles

Back to top button