स्वास्थ्य

ताम्बे के बर्तन का पानी पिये और 100 बरस जिये !!

jug_1371366570_57fdd4d58c4eaभारतीय पारंपरिक जीवनशैली इतनी विज्ञान सम्मत है के कभी कभी अचरज होता है,  जिन विषयो को आज हम आधुनिक विज्ञानं केसहायता से जानने लगे है, उन्हें हमारी पुरखो ने बहुत पहले से ही जान लिया था | और हमारे दैनिक जीवन में जिस सुषमता 
से ये सभी बातें पिरोयी गयी है उसने भारतियों के आचार, विचार  एवम स्वस्थ तीनो पर सकारात्मक प्रभाव डाला है |
 
इसी सिलसिले में आज जानेंगे ताम्बे के बर्तन में रखे जल सेवन के लाभ-

1.  ताम्बे में बिमारियों के कीटाणु और विक्षण्णुओं को समाप्त कर जल को स्वच्छ करने का विशेष गुण होता है इसलिये ताम्बे के   के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है. यह सभी डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता हैं.

2. ताम्बे के बर्तन में रखे जल सेवन से आपके शरीर में खनिज ( कॉपर) की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है.पेट की सभी प्रकार की समस्याओं में तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है. प्रतिदिन इसका उपयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात मिल सकती है.

3. ताम्बा आयरन की कमी को पूरा करता है इसलिये एनीमिया की समस्या में भी इस बर्तन में रखा पानी पीने से लाभ मिलता है. यह खाने से आयरन को आसानी से सोख लेता है जो एनीमिया से निपटने के लिए बेहद जरूरी है.

4. तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा पर किसी प्रकार की समस्याएं नहीं होती. यह फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य रोगों को पनपने नहीं देता जिससे आपकी त्वचा साफ और चमकदार दिखाई देती है.

5. ताम्बा हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है, प्रतिदिन तांबे के बर्तन में रखा पानी पिने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है,यह वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करने में मद्दत  करता है.|

6. तांबे का पानी  कैंसर की शुरुआत को रोकने में मद्दत करता है ,इसमें कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते है.

7. तांबे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होने देते,ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने में भी तांबे का पानी फायदेमंद होता है|

8. शरीर की आंतरिक सफाई के लिए तांबे का पानी कारगर होता है। इसके अलावा यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है, और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से निपटने में तांबे के बर्तन में रखा पानी लाभप्रद होता है। 

Related Articles

Back to top button