अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबानी नेता मुल्ला अख्तर मंसूर मारा गया! अमेरिकी ड्रोन हमले में

mullah_akhtar_mansoor_killed_22_05_2016इस्लामाबाद। अमेरिकी सेना की तरफ से शनिवार को खतरनाक तालिबानी नेता मुल्लाह अख्तर मंसूर को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए गए। हालांकि, इस बात की फिलहाल पुष्टि नहीं हो पायी है कि मंसूर सचमुच मारा गया है। प्रेअमेरिकी अधिकारी के हवाले जिसमें उन्होंने कहा है कि अमेरिका की तरफ से किए गए ड्रोन हमले में मंसूर और उसके साथ का एक और शख्स मारा गया।

अधिकारी को उस ऑपरेशन के बारे में सार्वजनिक तौर पर कुछ भी बोलने की इजाजत नहीं थी। लेकिन उन्होंने एपी से कहा कि पाकिस्तानी टाउन के दक्षिण-पश्चिमी भाग के अहमद वाल में अमेरिका के विशेष सैन्य अभियान में मानव रहित विमानों से हवाई हमले किए गए। मीडिया को अमेरिका के रक्षा मंत्रालय की तरफ से किए गए ई-मेल में कहा गया कि अफगानिस्तान-पाकिस्तान से लगते सीमाई सुनसान क्षेत्र में हवाई हमले किए गए।

बयान में ये भी कहा गया है कि हमले से क्या नतीजे निकले हैं इसके बारे में फिलहाल पता कर रहे हैं और जैसे ही और जानकारी आती है सभी के साथ साझा की जाएगी।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया कि तालिबना नेता मंसूर काबुल और पूरे अफगानिस्तान में सुनियोजित आतंकी हमले को योजनाओं में सक्रिय था और अफगानिस्तानी नागरिक, वहां के सुरक्षा बल, हमारी सेना और हमारे सहयोगियों के लिए खतरा पैदा कर रहा था।

अफगानिस्तान की सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता में सबसे बड़ी बाधा खुद मंसूर ही था जो लगातार तालिबानी नेताओं को अफगानिस्तान सरकार के साथ वार्ता की टेबल पर आने से रोक रहा था। जिसके चलते क्षेत्र में अशांति बनी हुई थी।

Related Articles

Back to top button