अन्तर्राष्ट्रीय

तीसरी बार हो सकते हैं इस्राइल में चुनाव, नेतन्याहू है फायदे में…

इस्राइल में लगातार दूसरी बार कोई भी दल सरकार बनाने का दावा नहीं कर पाया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज बुधवार आधी रात के बाद तक की समय सीमा में सरकार न बना पाने की घोषणा करते ही बराबर बहुमत साबित करने में नाकामी जताई। इसी के साथ नेतन्याहू को सत्ता से बाहर करने की उम्मीदें खत्म हो गईं और देश में एक साल में तीसरे चुनाव की तरफ बढ़ गया। मध्यमार्गी ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के नेता गैंट्ज ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन को अपना निर्णय बता दिया है। गैंट्ज ने कहा कि उन्हें सर्वाधिक वोट मिले थे लेकिन इस्राइल के इतिहास में यह पहला प्रयास है जिसमें नागरिकों को वह सरकार नहीं बनाने दी गई जिसके लिए उन्होंने मतदान किया।

उन्होंने नेतन्याहू को एक साल से अधिक समय के लिए अंतरिम सरकार में खुद को फंसाने के लिए दोषी ठहराया। नेतन्याहू को राष्ट्रपति द्वारा गैंट्ज के सामने एक नया गठबंधन बनाने का मौका सौंपा लेकिन वे भी 120 सीटों वाली संसद में आवश्यक 61 सीटों का समर्थन हासिल करने में विफल रहे।

नेतन्याहू को लाभ मिलना तय
इस्राइल के मौजूदा हालातों में दो बार गठबंधन सरकार न बन पाने का लाभ प्रधानमंत्री नेतन्याहू को मिलना तय है। अब राष्ट्रपति के पास एक साल में तीसरी बार चुनाव कराने का विकल्प है। जबकि फलस्तीन और गोलान की पहाड़ियों पर अमेरिकी समर्थन से नेतन्याहू उत्साहित हैं और देश में दक्षिणपंथी मुखर हैं। ऐसे में तीसरे चुनाव में नेतन्याहू फायदा उठा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button