जीवनशैली

तुलसी का पौधा देता है अशुभ पलों की जानकारी

कई बार देखा जाता है कि घर में रखा तुलसी का पौधा आपके हर संभव प्रयास के बावजूद सूख जाता है, लेकिन क्या आपने इसके पीछे की वजह को जानना चाहा है? शायद आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया कि आपके घर, परिवार या आप पर कोई मुसीबत आने वाली होती है तो उसका असर सबसे पहले आपके घर में स्थित तुलसी के पौधे पर होता है। 

दरअसल तुलसी का पौधा ऐसा है जो आपको पहले ही बता देगा कि आप पर या आपके घर परिवार को किसी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। तुलसी के पौधे के अनेक फायदे होते हैं कहा जाता है जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर से बिमारी दूर रहती हैं। ग्रंथों में तो तुलसी को देवीय पौधा तक कहा गया है। लेकिन अब आपको बताते हैं कि अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है और आप पर या आपके परिवार पर कोई मुसीबत आने वाली है तो आपको पहले ही बता देगा। 

यदि आप या आपके परिवार पर कोई मुसीबत आने वाली है तो तुलसी का पौधा धीरे धीरे मुरझाने लग जायेगा फिर चाहे आप उसका कितना भी ध्यान क्यों ना रखें। पुराणों और शास्त्रों के अनुसार माना गया है ऐसा इसलिए होता है की जिस घर पर मुसीबत आने वाली होती है उस घर से सबसे पहले लक्ष्मी यानी तुलसी चली जाती है। क्योंकि जहाँ भी दरिद्रता, कलेश और अशांति होती है यहाँ लक्ष्मी जी का निवास नहीं होता। अगर ज्योतिष की माने तो ऐसा बुध के कारण होता है।

बुध का प्रभाव हरे रंग पर होता है और बुध को पेड़ पौधों का करक ग्रह माना गया है। बुध ऐसा ग्रह है जो अन्य ग्रहों के अच्छे और बुरे प्रभाव जातक तक पहुंचाता है। कोई ग्रह अशुभ फल देगा तो उसका अशुभ प्रभाव बुध के कारक वस्तुओं पर भी होता है। अगर कोई ग्रह शुभ फल देता है तो उसके शुभ प्रभाव से तुलसी का पौधा उत्तरोत्तर बढ़ता रहता है। बुध के प्रभाव से पौधों में फल फूल लगने लगते हैं।

Related Articles

Back to top button