मध्य प्रदेशराज्यराष्ट्रीय

मध्य प्रदेश में बारिश की चेतावनी, इन जिलों के लिए जारी हुआ ‘ऑरेंज और यलो अलर्ट’

भोपाल। मानसून आने के 10 दिन बाद भी शहर में प्री मानसून की तर्ज पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं। गुरुवार को भी दिनभर उमस और गर्मी ने परेशान किया तो शाम को आधे घंटे की तेज बारिश ने शहर को तरबतर कर दिया। शहर में आधे घंटे में लगभग आधा इंच (9.8 मिमी) बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहने और शाम के समय तेज बौछारें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है।

बुधवार शाम से रात तक पड़ी बौछारों के चलते रात के तापमान में गिरावट आई और यह 2.3 डिग्री गिरकर 22.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में आसमान खुला रहा और हल्के बादल आते जाते रहे। शाम छह बजे से जोरदार बौछारें पड़नी शुरू हो गईं, लगभग आधे घंटे तक बेहद तेज बौछारें गिरीं। इस दौरान एयरपोर्ट केंद्र पर 8 मिमी तो अरेरा हिल्स केन्द्र में 9.8 मिमी बरसात दर्ज की गई।

इन सिस्टमों से बरसात

प्रदेश के पूर्वी हिस्से में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। वहीं पूर्वी-पश्चिमी द्रोणिका झारखंड से दक्षिणी मप्र पर से होते हुए गुजरात तक बनी हुई है।

इन 11 जिलों में हो सकती है बारिश

विभाग ने जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर संभाग में तेज बारिश की उम्मीद जताई है। साथ ही होशंगाबाद, भोपाल, उज्जैन, चेबल संभाग में भी बारिश के साथ बिजली चमकने/गिरने व 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने संभावना जताई है।

इन स्थानों के लिए ऑरेंज और यैलो अलर्ट जारी

दूसरी ओर विभाग ने रीवा, इंदौर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, भोपाल, राजगढ़, हरदा, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर के लिए भारी बारिश के साथ यैलो अलर्ट जारी किया है। यहां गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने और 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई गई है।

Related Articles

Back to top button