स्वास्थ्य

तैराकी है सबसे अच्‍छा व्‍यायाम जानिये इसके स्वास्थ्य लाभ

download (5)दस्तक टाइम्स/एजेंसी: अगर आपको तैराकी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पता चल जाएंगे तो आप झट से पूल की ही ओर दौड़ेगें। जी हां, सभी व्‍यायामों में से तैराकी सबसे उच्‍च व्‍यायाम है, जिसे करने से आप पूरी तरह से फिट रह सकते हैं। स्विमिंग की मदद से कैसे करें पेट को टोन? हर किसी को तैरना सीखना चाहिये क्‍योंकि इससे आप दूसरों को डूबने से भी बचा सकते हैं और साथ ही अपने दिमाग के तनाव को भी दूर कर सकते हैं।

तैराकी के स्वास्थ्य लाभ

1/10 तनाव दूर करे- स्विमिंग आपके दिल के लिए अच्छा है और यह शरीर पर तनाव के प्रभाव को भी कम करता है। अगर आपको अपने कार्यस्‍थल पर तनाव महसूस होता है तो पूल पर जाना ना भूलें।

स्‍टैमिना- बढाए तैराकी कार्डियो वेस्‍कुलर एक्‍सरसाइज है। अगर आपको अपनी स्‍टैमिना बढ़ानी है तो रेगुलर स्‍विमिंग करें।

मोटापा घटाए -इससे आप अपना मोटापा घटा सकते हैं।

दिल और फेफड़ों के लिये लाभकारी – स्‍विमिंग एक ऐसी एक्‍सरसाइज है जिसको करने से सांस बार बार अंदर बाहर खींचनी पड़ती है। इसलिये यह दिल और फेफड़े के लिये अच्‍छी मानी जाती है। इसे रेगुलर करने से हार्ट अच्‍छे से काम करता है।

मासपेशियां रेगुलर- तैराकी करने से मासपेशियां मजबूत बनती हैं और उनमें शक्‍ती आती है। आपकी पूरी बॉडी टोन्‍ड लगने लगती है।

पूरे शरीर का होता है उपयोग – तैराकी के लिये जब आपके पूरे शरीर की ताकत लगती है तो वो एक अच्‍छा वर्कआउट माना जाता है। अगर आपको कोई एक ऐसा व्‍यायाम पसंद करना हो जिसमें पूरे शरीर का उपयोग होता हो तो, तैराकी से अच्‍छा और कुछ नहीं।

Related Articles

Back to top button