स्वास्थ्य

तोंद कम करने में काम आएंगे ये 21 उपाय, पुदीना-धनिया चटनी है सबसे बेस्ट

1_1444636955दस्तक टाइम्स/एजेंसी: फैट, सिर्फ महिलाओं और युवाओं के लिए ही नहीं बल्कि बढ़ती उम्र के लोगों के लिए भी एक बड़ी समस्या बनती जा
रही है। जिसके कम करने के लिए सुबह से लेकर रात के सोने तक जद्दोजेहद चलती रहती है। जिम जाना, डाइटिंग करना, ग्रीन टी पीना जैसी आदतें शुरू तो करते हैं लेकिन इन्हें लंबे समय तक फॉलो नहीं कर पाते। तो इन रूल्स को कुछ दिनों के लिए बॉय-बॉय कहकर, घर में मौजूद कुछ चीजों से मोटापा कम करके देखें। जो बहुत ही जल्द असर करेंगी और हर तरीके से फायदेमंद भी रहेंगी।
 
पुदीना और धनिया
पुदीना के पत्ते और थोड़ा हरा धनिया साथ में पीस लें। इसमें नमक और नींबू मिलाकर चटनी तैयार कर लें। भोजन के साथ रोजाना इसे लें। दोनों ही बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में असरदार हैं।
 
बादाम
बादाम में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी चर्बी कम करने में मददगार है। रात में 6-8 बादाम भिगोएं और अगले दिन सुबह इन्हें छीलकर खाएं। इससे काफी फायदा मिलता है।
 
ब्लैक बीन्स
ब्लैक बीन्‍स हेल्थ के लिए बहुत ही अच्‍छी होती है। इसमें मौजूद प्रोटीन एनर्जी तो देता ही है, साथ ही वजन घटाने में भी असरदार होता है। ब्लैक बीन्स को स्प्राउट्स के साथ ही इसका सूप बनाकर भी पिया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button