व्यापार

त्योहारी सीजन में ऑनलाइन बिक्री 52,000 करोड़ रुपए होने का अनुमान

दस्तक टाइम्स/एजेंसी : नIndiaTv7350dd_online-shoppingई दिल्ली: इस त्योहारी सीजन के दौरान ई-कामर्स कंपनियों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 40-45 ज्यादा होने का अनुमान है। एसौचेम के मुताबिक त्योहारी सीजन में ऑनलाइन सामानों की बिक्री आठ अरब डॉलर (52,000 करोड़ रुपए) रहने की संभावना है। इसके अनुसार ई-कामर्स कंपनियां ग्रोहकों को डिस्काउंट और कई प्रकार के ऑफर्स दे रही है। इसके कारण बिक्री बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

त्योहारी सीजन नवरात्रों से शुरू होकर दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली और क्रिसमस तक चलेगा। ऑनलाइन कंपनियों के जरिए बेचे जाने वाले प्रमुख उत्पादों में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक्स, डिजाइनर फर्नीचर,कपड़े ज्वैलरी और जूते शामिल हैं। एसौचेम के मुताबिक आर्थिक नरमी के बावजूद इस त्योहारी सीजन में ऑनलाइन खुदरा कंपनियों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 40-45 फीसदी ज्यादा होने की उम्मीद है। पिछले साल त्योहारी सजीन के दौरान उपभोक्ताओं ने 30,000 करोड़ रुपए खर्च किए थे।

एसौचेम के महासचिव डीएस रावत के अनुसार स्मार्टफोन, टैबलेट व अन्य मोबाइल उपकरणों के बढ़ते इस्तेमाल के कारण भी ई-कामर्स कंपनियों का कारोबार बढ़ रहा है। स्‍नैपडील प्रीव्‍यू मंडे सेल में मोबाइल, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, अपैरल, फुटवियर और होमफर्निशिंग जैसे प्रोडक्‍ट्स पर 70 फीसदी तक डिस्‍काउंट दे रहा है। इसके अलावा एसबीआई डेबिट या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर कंपनी 10 फीसदी तक कैशबैक भी ऑफर कर रही है। इसी प्रकार फ्लिपकार्ट, अमेजन और शॉपक्‍लूज जैसी अन्‍य कंपनियां भी ग्राहकों को सेल के दौरान भारी डिस्‍काउंट देने की तैयारी में हैं।

फेस्टिव सीजन सेल में ग्राहकों को केवल डिस्‍काउंट ही ऑफर नहीं किया जा रहा है, बल्कि इस बार कंपनियों ने ग्राहकों के लिए प्रोडक्‍ट्स की संख्‍या में भी भारी इजाफा किया है। स्‍नैपडील ने पिछले साल की तुलना में इस बार 10 गुना ज्‍यादा प्रोडक्‍ट सेल में रखे हैं। फ्लिपकार्ट इस बार बड़े फैशन ब्रांड्स को सेल में रखने जा रही है, जिनको अभी तक सेल में नहीं रखा गया था। शॉपक्‍लूज ने सेल के दौरान पिछले साल की तुलना में इस बार 200 फीसदी ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स पेश करने की तैयारी की है। अमेजन इंडिया ने यूनिक प्रोडक्‍ट्स की संख्‍या पिछली बार के 1.8 करोड़ से बढ़ाकर इस बार 3 करोड़ करने की बात कही है।

 

Related Articles

Back to top button