स्वास्थ्य

त्योहार पर Packaged Food से बनाएं दूरी, सेहत के लिए है घातक

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-  phpThumb_generated_thumbnail (20)त्योहार के समय कई बार घर की सफाई और अन्य कामों के चलते गृहणियां इतनी व्यस्त रहती हैं कि उन्हें खाना बनाने की फुर्सत भी नहीं मिल पाती। ऐसे में फलों या ताजे भोजन के बजाय वे रेडी टू ईट या रेडीमेड डिब्बाबंद भोजन पर आश्रित हो जाती हैं। जानते हैं कैसे ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

सेहत पर भारी

इन तैयार खाद्य सामग्रियों में कई तरह के फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रिजर्वेटिव्स और रंग मौजूद होते हैं जो एसिडिटी, अपच और पाचनतंत्र की गड़बड़ी का अहम कारण बनते हैं। ज्यादातर डिब्बाबंद प्रोसेस्ड फूड में रिफाइंड व वेजिटेबल ऑयल, शुगर, मैदा, सॉलिड फैट्स आदि पाए जाते हैं। इनके इस्तेमाल से खासतौर पर डायबिटीज, दिल संबंधी रोगी, मोटे लोगों को परहेज करना चाहिए।

अधिक नमक और वसा

महिलाएं पैकेटबंद मठरी, नमकीन, भुजिया, चिप्स आदि से काम चला लेती हैं। ट्रांसफैटयुक्त तेल से बनी चीजों में अधिक मात्रा में नमक और वसा पाया जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

पैक्ड जूस से बचें

ऐसे मौके पर घर आए मेहमानों को पैक्ड फ्रूट जूस के बजाय घर पर ही मौसमी फल-सब्जियों से तैयार जूस दें। पैक्ड पेय में अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है। इसके अलावा फल-सब्जियों को सलाद या फू्रटचाट के रूप में खाया जा सकता है। मौसम के अनुसार हर फल-सब्जी के अपने अलग पौष्टिक गुण होते हैं। इनमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर व अन्य पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं। साथ ही रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

सावधानियां

डिब्बाबंद चीजों को खरीदते समय प्रोडक्ट के लेबल पर नजर जरूर डालकर एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें। सस्ती दर पर मिलने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट में खराब ऑयल का प्रयोग होता है इसलिए इन्हें खरीदने से परहेज करें।

 

Related Articles

Back to top button