जीवनशैली

त्वचा को गोरा बनाने के लिए मिंट (पुदीना) का फेस पैक

पुmint-facepack-5689010dd525d_lदिने का इस्तेमाल हम लोग कई बार खाने का स्वाद बनाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पुदिना यानि मिंट केवल खाने के लिए ही काम में नही आता। बल्कि इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को और भी खूबसूरत बना सकती हैं। 
 
पुदिने में त्वचा को सुधारने का गुण होता है। मिंट का जूस बालों के लिए भी बहुत स्वास्थ्यप्रद्र है। मिंट का जूस बालों की वृद्धि में सहायक होता है और सिर की त्वचा से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है।  
 
यह दाग धब्बों को दूर करता है। लेकिन एक बात का ख्याल रखें कि पुदिना तीखा होता है और इसी कारण आपको खुजली हो सकती है। तो खुजली नही हो इसके लिए आप ठंडक देने वाले पदार्थो यानि खीरा या ग्रीन टी को मिलाकर फेसपैक बनाऐं।
 
सामग्री
 
मिंट की पत्तियां – 200 ग्राम (पेस्ट)
खीरा – 1(पेस्ट) 
ग्रीन टी – 1 कप 
दही – 3 टेबलस्पून 
नीबू – 1(रस) 
 
एक कटोरे में मिंट की पत्तियों का पेस्ट लें। इसमें खीरे का पेस्ट और दही मिलाएं। अब इस मिश्रण में नीबू का रस डालें और सबको सही से मिला दें। इस मिश्रण को 20 मिनट तक ठन्डे स्थान पर रखें। 
 
कैसे करें इस्तेमाल?
 
फेसपैक लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धोलें। चेहरे पर से धूल और एक्सट्रा आॅयल हटाने के लिए फेसवॉश को काम में लें।  चेहरा धोकर हल्के हाथों से सुखा लें।  अब मिंट पैक को चेहरे पर एक समान लगायें। पहले पतली परत लगायें और इसे सूखने दें। जब पहली परत सूख जाए तब दूसरी परत लगाऐं। इसे 20 मिनट तक रखें। 
 
 
जब पैक पूरी तरह से सूख् जाए तो इसे धीरे धीरे खींचकर निकालें। फेसपैक निकालने के बाद गुनगुनी ग्रीन टी से चेहरा धों लें।  लेकिन ग्रीन टी लगाने के बाद चेहरे पर टॉवल का इस्तेमाल ना करें। ग्रीन टी को त्वचा पर ही सूखने दें। 20 मिनिट बाद चेहरे को सादे पानी से धो डालें। 
 
त्वचा के गोरेपन के लिए महीने में दो बार मिंट पैक का उपयोग करें। यह पैक त्वचा के संक्रमण को भी दूर रखता है। मिंट त्वचा को राहत पहुंचाता है तथा आगे त्वचा को होने वाले खतरों से भी रक्षा करता है। त्वचा को गोरा बनाने के लिए यह एक सर्वोत्तम हर्ब है।
 

Related Articles

Back to top button