स्वास्थ्य

त्वचा, बाल और दांतों के अलावा इन चीजों के लिए रामबाण उपचार है ये औषधि

हाइड्रोजन परॉक्साइड पानी और ऑक्सीजनके संयोग से बनती है। यह एक बेहतरीन किटाणुनाशक औषधि होती है। संक्रमण से बचने तथा सफाई के उद्देश्यों में यह काफी प्रभावी होती है। इसे सबसे सुरक्षित और प्रभावी प्राकृतिक सैनिटाइजर माना जाता है। ग्रॉसरी स्टोर्स पर जो हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलता है उसमें  इसकी मात्रा केवल तीन प्रतिशत ही होती है। इसमें बाकी का हिस्सा पानी का होता है। हाइड्रोजन परॉक्साइड कई तरह के कामों में प्रयोग में लाया जा सकता है। यह सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर भी काम करता है और बालों, स्किन, दांतों और कानों के लिए हेल्थ प्रोडक्ट के तौर पर भी काम करता है। आज हम आपको इसके ही विभिन्न फायदों के बारे में बताने वाले हैं।त्वचा, बाल और दांतों के अलावा इन चीजों के लिए रामबाण उपचार है ये औषधि

1. स्किन के लिए – हाइड्रोजन परॉक्साइड त्वचा के लिए एंटी-सेप्टिक की तरह काम करता है। जली-कटी त्वचा पर इसका प्रयोग करने से तुरंत लाभ मिलता है। इसके अलावा चेहरे पर से मुहांसों को खत्म करने में भी हाइड्रोजन परॉक्साइड काफी लाभदायक है। यह चेहरे पर ऑक्सीजन रिलीज करता है जिस वजह से डेड स्किन सेल्स की सफाई में मदद मदद मिलती है।

2. बालों के लिए – बालों में चमक लाने के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड का प्रयोग किया जाता है। डॉक्टर्स का कहना है कि बेकिंग सोडा के साथ हाइड्रोजन परॉक्साइड को मिलाकर लगाने से बालों में नेचुरल शाइनिंग आती है, तथा इस मिश्रण की वजह से हाइड्रोजन परॉक्साइड के बुरे प्रभावों से बचाव भी होता है।

3. दांतों के लिए – हाइड्रोजन परॉक्साइड दांतो की सेहत तो दुरुस्त करता ही है, साथ ही साथ दांतों को चमकदार बनाने में भी मदद करता है। डाइल्यूट हाइड्रोजन परॉक्साइड से कुल्ला करना दांतो के लिए काफी फायदेमंद है।

4. कान की मैल निकालने में – कानों की मैल निकालने के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड का प्रयोग सबसे बेहतर तरीका माना जाता है। कानों की मैल कान में खुजली, संक्रमण आदि का कारण होती है।

5. पैरों के लिए – फटी एड़ियों के लिए हाइड्रोजन परॉक्साइड काफी फायदेमंद है। इसके लिए आपको अपने पैर हाइड्रोजन परॉक्साइड से धोना चाहिए। इसके अलावा पैरों के कठोरपन से निजात दिलाने में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Related Articles

Back to top button