जीवनशैली

थायराइड के लिए काल माने जाते हैं ये आहार, आज ही से डाइट में करें शामिल

हममें से ज्यादातर लोग अपने लाइफ में बीजी रहते हैं जिसकी वजह से वो अपने खानपान पर ध्यान नहीं पाते हैं और तरह तरह की समस्याएं जन्म लेती हैं। जी हां जिसे हर व्यक्ति को जूझना पढ़ता है, दरअसल आपको बता दें कि हम जिस बिमारी के बारे में बात कर रहे हैा वो कुछ और नहीं बल्कि थायराइड है जी हां आज के समय में ये बिमारी सामान्य हो चुकी है। थायराइड, जिसने आज के समय में एक बड़ी आबादी को अपने कब्जे में ले लिया है। जी हां सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि थायराइड हमारे शरीर में पाए जाने वाले एंडोक्राइन ग्लैंड में से एक होती है।

शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन बताते चलें की थायराइड ग्रंथि गर्दन मे श्वास नली के ऊपर एवं स्वर यन्त्र के दोनों ओर दो भागों में बनी होती है। ये एक गंभीर समस्या का रूप लेती जा रही है लेकिन अगर व्यक्ति अपने खानपान में बदलाव कर ले तो इसका इलाज सही से किया जा सकता है, जी हां इसके बाद आप इस गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। सबसे पहले तो आपको बता दें कि अगर आपके शरीर में थायराइड जैसी बिमारी ने घर कर लिया है तो आपको इसके बारे में किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेना हेागा इतना ही नहीं आपको बताते चलें कि आमतौर पर इसका शिकार महिलाएं होती थीं, लेकिन अब पुरुष भी इस बीमारी से अछूते नहीं हैं।

जी हां इसलिए आपको बता दें कि इस बीमारी की जानकारी लगते ही तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। दरअसल आपको बता दें कि इसके इलाज के साथ साथ अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखना भी ज़रूरी होता है। इसलिए आज हम आपको जो आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आपकी ये बिमारी बढ़ने से रूकेगी , इसलिए इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें तो आइए जानते हैं आखिर कौन कौन से हैं वो अाहार

ये आहार करें डाइट में शामिल

मशरूम

सबसे पहले तो आता है मशरूम, जी हां आपको बता दें कि मशरूम थायराइड के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है क्योंकि मशरूम में सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है, जो कि इसे बढ़ने से रोकती है इसलिए इसका सेवन जरुर करें।

अंडा

अब बात करते हैं अंडे की जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इतना ही नहीं इसके अलावा इसमें सेलेनियम भी पाया जाता है। जो कि थायराइड के रोगियों के लिए जरुरी है।

दही

वहीं आपको ये भी बताते चलें कि थायराइड के रोगियों के लिए दही भी बेहद ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि दही खाने से शरीर में इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है। जिससे थायराइड कंट्रोल में रहता है और काफी हद तक सही भी होता है।

नट्स

वहीं आपको बताते चलें कि नट्स में आपको अखरोट और बादाम में सबसे ज्यादा आयोडीन का स्त्रोत माना जाता है। जो कि आपको आवश्यक पोषक तत्व तो देता ही है। इसके साथ ही थायराइड ग्रंथि को हेल्दी रखने में मदद करता है।

अलसी का बीज

आपको बताते चलें की थायराइड के मरीजों के लिए अलसी का बीज काल के समान माना जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो कि इस बीमारी को रोकने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button