जीवनशैली

दफ्तर में बचें ऐसी बातों से

A young woman gesturing for silence as her coworkers look on and listen intently

कुछ चीजें या बातें ऐसी होती हैं जो ऑफिस में न ही हों तो बेहतर है। अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो मान कर चलिए नौकरी खतरे में डाल रहे हैं और वो भी अनजाने में! ये कुछ बातें तो आपको ऑफिस में याद रखना चाहिए…

– भले ही आपको यह महूसस हो रहा हो कि दफ्तर में आपका सही उपयोग नहीं हो रहा है, या आपको लग रहा है कि बेहतर जॉब करना चाहिए तो इस तरह के वर्क फस्र्ट्रेशन के बारे में ऑफिस में जरा बात नहीं करना चाहिए। नई नौकरी भी ढूंढ रहे हैं तो दफ्तर में यह काम मत कीजिए। कवर लेटर टाइप करना, रिज्यूमे ठीक करना वगैरह भी ऐसे करें कि दफ्तर में किसी को पता नहीं चले।

– किसी को भी गॉसिप करने वाले पसंद नहीं आते हैं। उन लोगों से सावधान रहिए जो दूसरों के बारे में चर्चा करते रहते हैं। आप भी ऐसे तो नहीं बन रहे, इस पर भी नजर रखिए। भले ही आपके आस-पास ऐसा माहौल हो लेकिन कभी ऐसी बातों में शामिल मत होइए। अपने काम पर ध्यान लगाइए और ऐसे लोगों से बात करने के बजाए परिवार से बात कीजिए।

– काम की जगह पर तो संतों की तरह बर्ताव ही अच्छा रहता है। अपने किसी भी काम के बदले कुछ सेवाएं कभी न लें। अगर आप ऐसी स्थिति में हैं कि एचआर से अतिरिक्त मांगें पूरी करवा सकते हैं तो भी इसका नाजायज फायदा नहीं उठाएं। ऐसा करेंगे तो आगे ना पीछे, कभी यह बात सामने आएगी तो आपकी इमेज को खासा धक्का लगेगा।

– मुफ्त और तेज इंटरनेट किसे पसंद नहीं होता! लेकिन यह ध्यान रहे कि आपको यह सुविधा काम करने के लिए दी गई है। टीवी शो और फिल्में डाउनलोड करना लंबे समय में नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है।

– यह सबसे मूर्खतापूर्ण काम हो जो लोग अक्सर अपनी प्रोफेशनल जिंदगी में कर जाते हैं। कभी भी सोशल मीडिया पर अपने बॉस, अपने टीममैट्स या कंपनी को मत कोसिये। इससे जो नुकसान होगा, उसकी कल्पना भी आप नहीं कर सकते।

– कई बार या हो सकता है हर बार ही आपको लगता हो कि आपके बॉस कुछ गलत कर रहे हैं। आप चाह रहे हैं कि अपनी आवाज इसके खिलाफ उठाएं… जरूरी बोलिए लेकिन अपनी आवाज नीची रखिए और भद्र भाषा का ही प्रयोग करिए। यह भी ध्यान रखिए कि सीनियर्स को यह न लगे कि उनकी बेइज्जती हो रही है या किसी तरह का चैलेंज दिया जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button