जीवनशैली

दांतों के बीच फसें खाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कई बार खाते समय खाने का कुथ टुकड़ा हमारे दांत के बीच में फंस जाता है। जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जिसे आप नजरअंदाज कर रहे हैं वो कैंसर का कारण बन सकता है। जी, हां हाल ही में इस बात के बारे में बताया गया है। इस स्टडी में ये बात सामने आई है कि देश में मुंह के कैंसर की संख्या बढ़ती ही जा रही है। जिसकी शुरुआत दांतो से और मुंह में फंसे खाने की वजह से होती है।

दांतों के बीच फसें खाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारीऐसे में अगर पहले ही कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इस परेशानी से बचा जा सकता है। जानिए बचाव के कुछ तरीके। अगर दांतो में खाना फंस जाए तो टिश्यू पेपर से निकाला जा सकता है। इसके लिए छोटा-छोटा काट कर उसे दांतों में फंसा कर आसानी से निकालें। इससे गंदगी तुरंत साफ हो जाती है। इसके अलावा और भी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

जैसे कि 15 से 20 मिनट में करें एक दांत की फिलिंग। कम्पोजिट फिलिंग को सुखाने के लिए मटेरियन लाइट का उपयोग करें। फिलिंग के समय पानी का उपयोग बिल्कुल भी न करें। इसके अलावा दांत खराब होने के पीछे और भी कई सारे कारण होते हैं। जैसे स्मो’किंग करना या फिर दांतो की सही तरीके से सफाई ना करना।

इसके साथ ही कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए नियमित रूप से अपने दांतों का चेकअप करना दांतों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है। आपको अपने दांतों में दर्द, सड़न, सेंसिटिविटी होने तक का इंतज़ार नहीं करना चाहिए। साल में एक बार डेंटिस्ट से चेकअप कराएं। इससे होने वाली परेशानी को पहले ही रोक सकेंगे। अगर ब्रश पुराना हो जाए या ब्रश के दातें खराब हो गए हों तो ब्रश तुरंत बदल लें नहीं तो खराब ब्रश आपके मसूडों व दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

Related Articles

Back to top button