स्वास्थ्य

दिन में ज्यादा नींद लेने से 45 प्रतिशत ज्यादा बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा

एक रिसर्च के मुताबिक अगर दिन के समय एक घंटे से अधिक समय तक नींद ली जाए तो व्यक्ति में टाइप-2 मधुमेह का 45 प्रतिशत ज्यादा खतरा बढ़ जाता है।

टोक्यो।अगर आप दिन के समय में अधिक नींद लेते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर दिन के समय एक घंटे से अधिक समय तक नींद ली जाए तो व्यक्ति में टाइप-2 मधुमेह का 45 प्रतिशत ज्यादा खतरा बढ़ जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ तोक्यो के अनुसंधानकर्ताओं ने तीन लाख से अधिक लोगों की भागीदारी वाले 21 अध्ययनों से डेटा जुटाया।

उन्होंने पाया कि 60 मिनट से ज्यादा समय तक नींद नुकसानदेह हो सकती है । ज्यादा सोने से खतरा बढ़ता है। बहरहाल, 40 मिनट से कम समय तक दिन में नींद लेने का संबंध मधुमेह के खतरे से नहीं है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि दिन में लंबी नींद का परिणाम रात में नींद बाधित होने के रूप में निकल सकता है

यह नींद संबंधी विकार दिल के दौरे, मस्तिष्काघात, हृदय संबंधी समस्याओं तथा टाइप-2 डायबिटीज सहित अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है । अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि काम या सामाजिक जीवन शैली के चलते नींद पूरी नहीं होने का परिणाम ज्यादा भूख लगने के रूप में निकल सकता है जिससे टाइप-2 मधुमेह का खतरा बढ़ने की संभावना हो सकती है ।

Related Articles

Back to top button