स्पोर्ट्स

दिलचस्प आंकड़ों की कहानीः तीन दिन में टीम इंडिया की जीत का ‘चौका’

दस्तक टाइम्स/एजेंसी: team-india-1446796775भारत ने मोहाली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को मात्र तीन दिन में हरा कर वनडे सीरीज में मिली हार का बदला चुका दिया है।

इस मैच की जीत के बाद हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसको सुनकर आपको आश्चर्य होगा। गौरतलब है कि भारत में लगातार पिछले चार टेस्ट मैचों का नतीजा तीन दिन के अंदर ही निकल रहा है।

सबसे पहले 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में, फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ ही कोलकाता में और अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में मैच के नतीजे तीन दिन के अंदर ही आ गए।

आपको याद होगा 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में खेला गया मैच जो चैंपियन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का विदाई मैच था। इस मैच में भारतीय टीम ने सचिन को शानदार जीत का तोहफा देते हुए वेस्ट इंडीज को एक पारी और 126 रन से हराकर शृंखला 2-0 से जीत ली थी।

इस मैच में प्रज्ञान ओझा ने मैच की दोनों पारियों में 10 विकेट चटका कर वेस्ट इंडीज की टीम को तहस नहस कर दिया था। इस शानदार खेल से भारत ने यह टेस्ट मैच मात्र तीन दिन में ही जीत लिया था।

अगला मैच जो कोलकाता में खेला गया था उसमें भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को एक पारी और 51 रनों से हरा दिया। मैच का फैसला तीन दिनों में ही हो गया।

इस मैच में वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 234 रन बनाए थे। भारत ने अपनी पहली पारी में रोहित शर्मा (177) और रविचंद्रन अश्विन (124) के शानदार शतकों की मदद से 543 रन बनाए।

पहली पारी के आधार पर भारत को 219 रनों की बढ़त मिली। जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज की टीम अपनी दूसरी पारी में 168 रन ही बना सकी।

भारत की ओर से मोहम्मद समी ने दूसरी पारी में पांच और मैच में नौ विकेट हासिल किए जबकि अश्विन को दूसरी पारी मे तीन विकेट मिले। अश्विन ने मैच में पांच विकेट लिए।

 

Related Articles

Back to top button