टॉप न्यूज़दिल्लीराज्य

दिल्ली की हवा अब भी खराब, BJP विधायक की PM से कृत्रिम बारिश कराने की अपील

लगातार तीन दिनों से जहरीली हवा पीने को मजबूर दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए सोमवार के बाद अब मंगलवार भी राहत देने वाली है और माना जा रहा है कि शाम तक यहां की आबोहवा में और सुधार होगा। हालांकि अब भी हालात चिंताजनक हैं लेकिन दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता अब ‘गंभीर’ से निकलकर ‘बहुत खराब’ स्तर पर पहुंच गई है जो थोड़ी राहत की बात है।

बीते तीन सालों में सबसे प्रदूषित रहे रविवार के मुकाबले मंगलवार को आसमान भी साफ है और प्रदूषण भी कुछ कम है। गाजियाबाद के वसुंधरा में आज सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 392 मापा गया जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है।

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक गुरुग्राम के ग्वाल पहाड़ी इलाके में वायु गुणवत्ता 396 मापी गई और ये भी बेहद खराब श्रेणी में आता है। वहीं नोएडा सेक्टर-62 में गुणवत्ता 394 दर्ज की गई। सुबह 6:17 बजे दिल्ली के लोधी रोड पर वायु गुणवत्ता का स्तर गंभीर श्रेणी में था। यहां पीएम 2.5 500 पर था वहीं पीएम 10 413 पर था।

लोनी से भाजपा विधायक ने पीएम को पत्र लिखकर प्रदूषण कम करने के लिए दिया सुझाव
गाजियाबाद के लोनी विधानसभा क्षेत्र से विधायक नंद किशोर गुर्जर ने अपने खत में प्रधानमंत्री को लिखा है कि, प्रदूषण के कारण उत्पन्न हुए आपातकाल में वायुसेना के हेलिकॉप्टर और ग्लोबमास्टर विमानों की सहायता से पूरे एनसीआर-लोनी-दिल्ली में पानी का छिड़काव और इससे निपटने के लिए हमारे होनहार वैज्ञानिकों की सहायता से कृत्रिम बादल का निर्माण कर बारिश करवाई जाए, जिससे प्रदूषण की यह स्थिति सामान्य हो सके और लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने के मौलिक अधिकार की आपके द्वारा रक्षा की जा सके।

दिल्ली-एनसीआर में धूप और तेज हवाओं से आबोहवा में आया कुछ सुधार
उत्तर भारत की मौसमी दशाओं में तेजी से बदलाव होने से दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा में सोमवार को कुछ सुधार दिखा। दिनभर खिली धूप और हवा की चाल में आई तेजी से दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में रविवार की तुलना में रात साढ़े आठ बजे तक 124 अंक की कमी आई।

सोमवार शाम चार बजे तक एक्यूआई 407 था, जो रात साढ़े आठ बजे तक और घटकर 370 पर पहुंच गया। इससे पहले रविवार को एक्यूआई 494 था। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में मौसमी दशाएं दिल्ली-एनसीआर के लिए सकारात्मक रहेंगी।

वहीं, 7 व 8 नवंबर को बारिश होने का भी पूर्वानुमान है। इससे हवा की गुणवत्ता में तेजी से सुधार आ सकता है। दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर शहरों में रविवार की तुलना में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में कमी आई लेकिन हापुड़ में बढ़ोतरी देखी गई। हापुड़ में रविवार को एक्यूआई 486 था जोकि सोमवार को 491 पहुंच गया।
दिल्ली-एनसीआर में पाबंदियां आठ नवंबर तक बढ़ी
ईपीसीए ने हॉट मिक्स प्लांट व स्टोन क्रशर पर लगाई गई पाबंदियां आठ नवंबर तक बढ़ा दी है। ईपीसीए का मानना है कि मौसमी दशाओं में सकारात्मक बदलाव होने से प्रदूषण स्तर में गिरावट आने की उम्मीद है। फिर भी, मौजूदा हालात को देखते हुए पाबंदियां तीन दिन के लिए बढ़ाई है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक
शहर रविवार सोमवार
फरीदाबाद 496 370
नोएडा 495 430
दिल्ली 494 407
गुरुग्राम 486 370
ग्रेटर नोएडा 482 428
गाजियाबाद 491 440
बुलंदशहर 430 340
हापुड़ 486 491

सम-विषम फार्मूले पर दौड़े वाहन
दिल्लीवालों को स्मॉग की चादर से निजात दिलाने के लिए सोमवार को दिल्ली में सम-विषम फार्मूले के तहत सम नंबर (0,2,4,6,8) वाले वाहन सड़क पर दौड़े। करीब आधे निजी वाहनों के हट जाने से सड़कों पर आवाजाही सामान्य रही।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने कैबिनेट मंत्रियों के साथ कार पूलिंग की, जबकि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया साइकिल से दफ्तर पहुंचे। सरकारी दफ्तर भी 9.30 व 10.30 बजे की दो शिफ्ट में खुले। योजना का विरोध करने के लिए वरिष्ठ भाजपा नेता विजय गोयल ने कानून तोड़ा। इसके चलते उनका 4000 रुपये का चालान भी किया गया।

Related Articles

Back to top button