दिल्लीराज्य

दिल्ली में 22 रुपये KG प्याज खरीदने के लिए आये लोग, लगी लंबी-लंबी लाइनें

नई दिल्ली। Onion Price in Delhi: प्याज की बढ़ती कीमतों के मद्देजनर दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (National Co Operative Consumers Federation Of India Ltd) राशन की दुकानों से सस्ते भाव पर प्याज बेच रहा है। मंगलवार को दिल्ली की राशन की दुकानों पर प्याज खरीदने वालों की भारी भीड़ जमा हो गई। बता दें कि NCCF राशन की दुकानों पर 22 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेच रहा है।

बता दें कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को ऐसा करने का निर्देश दिया था। उसने दिल्ली सरकार से बफर स्टॉक से प्याज लेकर उसे नागरिक आपूर्ति विभाग और राशन की दुकानों के जरिये 23.90 रुपये किलो के भाव पर बेचने को कहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्याज के ऊंचे दाम को देखते हुए केंद्र ने यह कदम उठाया है।

बता दें कि सोमवार को ही दिल्ली सरकार ने आसमान छूती प्याज की कीमत से परेशान राजधानीवासियों को राहत देने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार प्याज खरीद रही है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार जल्द ही लोगों को सस्ता प्याज उपलब्ध कराएगी। अगले 10 दिन में इस प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है। इस प्याज की कीमत 24 रुपये किलो होगी। सरकार प्याज सभी राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिये बेचेगी। दिल्ली में फिलहाल खुदरा बाजार में प्याज 60-70 रुपये प्रति किलो मिल रहा है।

यहां पर बता दें कि प्याज कीमतों के मामले में लोगों के आंसू निकाल रहा है। आलम यह है कि यह सेब से भी ज्यादा महंगा बिक रहा है। मौजूदा समय में औसत दर्जे की सेब मंडी में थोक में 30 से 40 रुपये तक बिक रहा है। पिछले कुछ दिनों से आजादपुर मंडी में प्याज की आवक में कमी के कारण ऐसी स्थिति हुई है। इसके चलते थोक के साथ खुदरा बाजारों में भी प्याज की कीमत में तेजी देखी जा रही है। सोमवार को आजादपुर मंडी में प्याज थोक में प्रति किलो 25 से 45 रुपये तक बिका। जबकि खुदरा बाजारों में इसकी कीमत प्रति किलो 60 से 70 रुपये तक रही। ऐसी स्थिति तब है, जब सोमवार को मंडी में थोक कीमत में प्रति किलो ढाई रुपये तक गिरावट दर्ज की गई। आजादपुर मंडी के प्याज के आढ़तियों की मानें तो दिवाली तक प्याज की कीमतों में तेजी बनी रह सकती है। ऐसा इसलिए है कि दिवाली के बाद मंडियों में प्याज की नई फसल की आवक शुरू हो जाएगी। इसके बाद कीमतें नीचे उतरने लगेंगी।

आजादपुर मंडी के आलू-प्याज मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि मंडी में रोजाना प्याज की औसत मांग 15 सौ टन रहती है। लेकिन, दक्षिण भारत के राज्यों सहित महाराष्ट्र में बारिश के कारण प्याज के फसल को नुकसान के चलते मंडी में मांग के अनुरूप आवक नहीं हो रही है। मंडी में इन राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश व राजस्थान से प्याज आ रहा है। लेकिन, मध्य प्रदेश व राजस्थान से हो रही आवक से दक्षिण भारत व महाराष्ट्र की कमी की भरपाई संभव नहीं है। ऐसे में कीमतें नीचे नहीं उतर पा रही हैं।

उन्होंने बताया कि सोमवार को मंडी में करीब 145 गाड़ियां प्याज उपलब्ध रही। इनमें 60 गाड़ियों की नई आवक भी शामिल रही। इस उपलब्धता के कारण प्याज शनिवार के मुकाबले थोक में प्रति किलो अधिकतम 47.50 रुपये किलो से घटकर 45 रुपये तक बिका। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी कीमत में कमी रह सकती है।

हालांकि, यह कमी मंडी में रात तक बिक्री के बाद शेष बचे प्याज की मात्र पर निर्भर करेगी। मंडी में प्याज की थोक कीमत में बढ़ोतरी का असर खुदरा बाजारों पर भी पड़ रहा है। यह प्रतिकिलो अधिकतम 70 रुपये तक पहुंच चुका है। हालांकि, खुदरा बाजारों में कहीं कहीं यह 60 रुपये किलो तक भी मिल रहा है। खुदरा बाजार में बढ़ी कीमतों के कारण लोग हलकान हो रहे हैं। आजादपुर मंडी के फ्रूट व वेजिटेबल मर्चेट एसोसिएशन के अध्यक्ष मेठाराम कृपलानी भी मान रहे हैं कि इन दिनों सेब के मुकाबले प्याज में तेजी है। उन्होंने बताया कि अभी मंडी में सेब थोक में प्रति किलो 25 से 40 रुपये तक उपलब्ध है। इनमें कश्मीर के सेब तो 25 रुपये किलो से भी कम में मिल जाते हैं।

Related Articles

Back to top button