फीचर्डराष्ट्रीय

दिल्ली समेत उत्तर भारत और पाक में भूकंप के झटके, अफगान-ताजिकिस्तान सीमा पर था केंद्र

images (31)नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र अफगानिस्तान की सीमा के पास था।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण केंद्र के मुताबिक, भारतीय समयानुसार देर रात करीब 12.50 बजे महसूस किए गए इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद के 81 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में जमीन से करीब 203.5 किलोमीटर की गहराई पर था और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई है।

भारत में दिल्ली एनसीआर सहित चंडीगढ़, जयपुर और कश्मीर के अलावा पाकिस्तान के शहर लाहौर और इस्लामाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबर है। पाकिस्तान से मिल रही खबरों के मुताबिक, वहां करीब एक मिनट तक झटके महसूस किए गए।

भूकंप के इन झटकों पर ट्विटर पर संदेशों की बाढ़ सी आई गई। दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि इस भूकंप से किसी प्रकार की जान-माल की हानि होने की अभी कोई खबर नहीं हैवहीं पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप के झटकों के बाद लोग सड़कों पर निकल आए।
अफगानिस्तान में पिछले दिनों भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं। इस साल अक्टूबर महीने में आए 7.5 तीव्रता के भूकंप की वजह से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में करीब 400 लोगों की मौत हो गई थी।

 

Related Articles

Back to top button