ज्ञान भंडार

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत प्रदेश के 8400 स्कूल होंगे रोशन

dungarpur-news2अजमेर. राजस्थान भारत सरकार की दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत प्रदेश के 8400 मिडिल और सैकेन्ड्री स्कूल रोशन होंगे.

केंद्र सरकार की गांव-गांव में बिजली और वहां के बीपीएल परिवारों को कनेक्शन देने के लिए चलाई जा रही डीडीयूजीजेवाई (दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना) से प्रदेश के 8400 मिडिल और सैकेन्ड्री स्कूल जल्द ही रोशन होंगे. दूरदराज के गांवों एवं ढाणियों में बगैर बिजली के संचालित स्कूलों में कनेक्शन दिए जाएंगे. इस योजना से स्कूलों को जोड़ने के लिए शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने डिस्कॉम अफसरों से बात की है.

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत प्रदेश के वो गांव या गैर आबादी क्षेत्र, जहां बिजली तंत्र नहीं पहुंच पाया है, उन गांवों और ढाणियों का सब डिविजन स्तर पर सर्वे करवाया जा रहा है. इन क्षेत्रों में रहने वाले बीपीएल परिवारों को फ्री बिजली कनेक्शन मिलेगा ही, सरकारी स्कूलों को भी इसका फायदा मिलेगा.

37 हजार स्कूलों में नही है बिजली कनेक्शन:

प्रदेश में करीब 70 हजार सरकारी स्कूल हैं. इनमें से करीब 37 हजार स्कूलों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं और इनमें अधिकांश प्राइमरी और मिडिल स्कूल हैं. पहले चरण में करीब 8000 मिडिल और 400 सैकेन्ड्री स्कूलों में बिजली कनेक्शन हो पाएंगे.

Related Articles

Back to top button