अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़राज्य

दुनियाभर में तेजी से फिर पांव पसार रहा कोरोना वायरस, चिंताजनक स्थिति

नई दिल्ली: कोरोना का डेल्टा वैरिएंट नई चुनौती के रूप में सामने आने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया है कि दुनियाभर से 20 जुलाई तक ग्लोबल इनीशिएटिव ऑन शेयरिंग ऑल इन्फलुएंजा डाटा (जीआईएसएआईडी) को 24 लाख जीनोम सीक्वेंस उपलब्ध कराए गए। इसमें से 2.20 लाख सीक्वेंस में डेल्टा की पुष्टि हुई है।

इसमें सबसे अधिक मामले भारत, चीन, रूस, इस्राइल और ब्रिटेन समेत अन्य देशों से मिले हैं। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि डेल्टा वैरिएंट इसी तरह बढ़ता रहा आने वाले कुछ समय में दुनिया में संक्त्रस्मण का प्रमुख कारक होगा।

डब्ल्यूएचओ ने साप्ताहिक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि कोशिशों और टीकाकरण बढ़ाने के बावजूद संगठन के सभी छह क्षेत्रों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में अमेरिका में 68 फीसदी, इंडोनेशिया में 44 फीसदी और ब्रिटेन में 41 फीसदी की संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

भारत और श्रीलंका में कम मरीज
डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार भारत और श्रीलंका में पिछले सप्ताह नए मिलने वाले मरीजों और मौतों की संख्या में पहले की तुलना में गिरावट आई है। वहीं दक्षिणपूर्व एशियाई देशों में बीते सप्ताह 8.29 लाख नए मामले सामने आए हैं और 16 हजार मौतें हुई हैं। आंकड़ों के अनुसार नए मरीजों की संख्या में 16 फीसदी तो मौतों की दर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है जो चिंताजनक स्थिति है।

Related Articles

Back to top button