National News - राष्ट्रीयState News- राज्यफीचर्ड

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा डेल्टा प्लस, जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

कोरोना का नया वेरियंट ‘डेल्टा प्लस (Delta Plus)’ अब दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है, जिसने कई देशों को लॉकडाउन में जाने को फिर से मजबूर कर दिया है. ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और अमेरिका भी इसकी चपेट में आ चुके हैं. जिम्बाब्वे, श्रीलंका, चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, अर्जेंटीना और पुर्तगाल में भी कोरोना का डेल्टा वेरिएंट खतरे का नया नाम बन चुका है.

भारत में इस वेरियंट के अब तक 58 मामले सामने आ चुके हैं और सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) में सामने आए हैं. मालूम हो कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर की भी शुरुआत महाराष्ट्र से ही हुई थी और अब डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से संभावित तीसरी लहर की भी आशंका महाराष्ट्र से ही जताई जा रही है.

B1.617. 2 ही म्यूटेट होकर डेल्टा प्लस बना है. B1.617. 2 वेरियंट के स्पाइक में K417N म्यूटेशन के जुड़ने से इसे डेल्टा प्लस का नाम दिया गया है. कोरोनावायरस का ये वेरिएंट बहुत ही खतरनाक बताया जा है. ये भी कहा जा रहा है कि इस वेरियंट पर कोरोना की वैक्सीन भी कम असरदार है और यही वजह है कि ये वेरियंट देश में कोरोना की तीसरी लहर का कारण बन सकता है. साफ है कि डेल्टा वेरिएंट संक्रमण के नए और घातक संस्करण की आहट दे रहा है.

Related Articles

Back to top button