पर्यटन

दुनिया के मशहूर थीम पार्क, यहां लगे झूलों में झूलने के बाद गोल नजर आएगी दुनिया

front-563c3a7f3c3e9_lदस्तक टाइम्स/एजेंसी:   दुनिया के कुछ मशहूर थीम पार्कों में लगे ऐसे झूलों को जानें, जिनके बारे में जानकर आप अचरज में पड़ जाएंगे। कभी मौका लगे तो इन झूलों की मस्ती जरूर लीजिएगा…

जुरासिक पार्क —-लॉस एजेंल्स यूनिवर्सल स्टूडियो में मौजूद जुरासिक पार्क वॉटर राइड में बिताए साढ़े पांच मिनट आपको जिंदगी भर याद रहेंगे। कम फेस टू फेस विद् लिविंग डाइनोसोर्स स्लोगन वाले झूले पर जब आप 50 फुट के टी रैक्स के मुंह से 4 फुट की वॉटर राइड में मस्ती करते हैं तो किसी दूसरी दुनिया में चले जाते हैं। बीते बीस सालों से लोगों का मनोरंजन कर रही इस राइड की लोकप्रियता में थोड़ी भी कमी नहीं आई है।
मोन्टू–बुशगार्डेन्स टेम्पा, इजिप्ट में मौजूद यह राइड तीन मिनट की है। कुछ समय के लिए इसे दुनिया के सबसे बड़े और लंबे रोलरकोस्टर होने का गौरव भी मिला था। इसका नाम मिस्त्र के युद्ध देवता पर रखा गया है। शुरू में तो इस राइड में रोमांच पैदा करने के लिए इसके नीचे जीवित मगरमच्छ भी रखे गए। 150 फुट की ट्विस्टिंग ड्रॉप जब 104 फुट के वर्टिकल लूप में जाकर गिरती है तो आपका रोमांचित हो जाना तय है। इसमें एक बार में 1710 लोग बैठ सकते हैं।
wild-wadi-water-park-dubai-563c3a516235f_l

टैनडेम वॉटर राइड- दुबई के वाइल्ड वाडी वॉटर पार्क की जुमेरा सेइरा वॉटर राइड, जिसे टैनडेम वॉटर राइड के नाम से भी जाना जाता है, पूरी दुनिया में मशहूर है। करीब 395 फीट ऊंची इस राइड में दो लोग 30 फीट गहरे तालाब में 70 डिग्री एंगल पर डुबकी लगाते हैं। अंतिम चरण तक पहुंचते-पहुंचते गति 50 मील प्रति घंटा हो जाती है। कुछ लोग पूरे 395 फीट तक नहीं जा पाते, केवल 100 फीट की ऊंचाई तक पहुंचने पर भी पार्क का अवलोकन किया जा सकता है।

डॉलफिन प्लंज-यहां आपको मनुष्य की मित्र मानी जाने वाली डॉल्फिन के साथ पानी की गहराई में रेस लगाने का मौका मिलेगा। फ्लोरिडा के ओरलैंडो में मौजूद सी वल्र्ड एक्वाटिका में आपको वाकई समुद्री दुनिया देखने को मिलती है। यहां डॉलफिन प्लंज वाटर राइड है, जिसमें दो वॉटर ट्यूब लगाई गई हैं। इस पारदर्शी वॉटर ट्यूब में बैठकर जब आप पानी के बीच से गुजरते हैं तो आपके इर्द-गिर्द डॉलफिन्स के समूह होते हैं। ये डॉलफिन्स ट्यूब के साथ-साथ रेस लगाती हैं।

ब्लैक एनाकोंडा-विस्कोन्सिन डेल्स स्थित ब्लैक एनाकोंडा वॉटर राइड आपको चर्चित फिल्म एनाकोंडा का वह दृश्य याद दिला सकती है, जिसमें यह विशालकाय अजगर एक व्यक्ति को पहले निगल लेता है और फिर कुछ ही देर बाद बाहर निकाल फेंकता है। तीस मील प्रति घंटे की रफ्तार वाली इस राइड में बैठने पर आपको बिल्कुल नया अनुभव मिलेगा। राइड में टेढ़े-मेढ़े, घुमावदार रास्ते कभी आपको डराएंगे, कभी गुदगुदी महसूस होगी और कभी मजा आएगा।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button