उत्तराखंडराष्ट्रीय

दुनिया में बजा भारत के इन 6 दोस्तों का डंका

six friendनई दिल्ली/देहरादून: भारत में उत्तराखंड के रहने वाले 6 दोस्तों ने अपने हुनर का डंका पूरी दुनिया में बजा दिया है। इन दोस्तों ने मिलकर अपने बलबूते एक ऐसी कंपनी बनाई है जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है और पूरी दुनिया के युवा इसमें जुड़ रहे हैं। उनकी यह कंपनी ‘http://www.planetforgrowth.com/’ एक ओर बार्टर (वस्तु विनिमय) सिस्टम पर काम कर रही है तो दूसरी ओर समाज सेवा को भी नए तरीके से प्रमोट करती है। इन छह युवाओं ने अलग-अलग कोर्स की पढ़ाई के साथ ही प्लेनेट फॉर ग्रोथ नाम की यह कंपनी बनाई। जिसकी वेबसाइट लगातार देश-दुनिया में प्रसिद्धि पा रही है।
क्या होता है काम
कंपनी के सीईओ वरुण चंदोला ने बताया कि शुरू से ही लोगों को इस वेबसाइट का अलग तरीका काफी पसंद आया। यहां वस्तु विनिमय की सुविधा दी जाती है। जैसे अगर किसी स्टूडेंट के पास कोई नोट्स हैं तो वह वेबसाइट पर इसकी तस्वीर डालता है। जरूरतमंद छात्र यहां से नोट्स ले लेता है और उसके बदले में कोई और नॉवेल आदि दे देता है। इसमें कार से लेकर कंप्यूटर तक के बार्टर की सुविधा है। युवाओं ने वेबसाइट को ग्लोबल तौर पर तैयार किया है। अगर कहीं कोई आपदा आती है तो वहां के लोकल एनजीओ वेबसाइट पर अपनी नीड्स डाल सकते हैं। इसके बाद देशभर से सामान मुहैया कराया जाएगा। लेकिन इसके सही जगह पर पहुंचने की तस्वीरें संबंधित एनजीओ की ओर से वेबसाइट पर उपलब्ध करानी होगी। वेबसाइट की कार्यप्रणाली से प्रभावित होकर नवंबर माह में तुर्की के युवा कंपनी की विजिट पर आए और यहां काम किया।
प्लेनेट फोर ग्रोथ की टीम-
1.वरुण चंदोला-सीए स्टूडेंट
2.राकेश चंदोला-सीए स्टूडेंट
3.अनुभूति जोशी-दिल्ली विवि से इंगलिश ऑनर
4.वेणु गोपाल जोशी-जापान में लैंग्वेज कोर्स
5. निशांत चौधरी-बीटेक पास
6.अनुराग गुप्ता-एलएलबी पास।
कैसे होती है कमाई-
प्लेनेट फोर ग्रोथ टीम के मुताबिक वेबसाइट पर जितने हिट बढ़ते जाएंगे, उतना ही कमाई का रास्ता भी बनता जाएगा। उनका कहना है कि इस वेबसाइट के माध्यम से न केवल समाज सेवा होगी, बल्कि कमाई भी होगी। वेबसाइट बिल्कुल सोशल नेटवर्किंग साइट के तौर पर काम करेगी। यह है वेबसाइट /www.planetforgrowth.com/

Related Articles

Back to top button