स्वास्थ्य

दूध में तुलसी मिलाकर पिने से होते है ये चमत्कारी फायदे, जानिए

दूध और तुलसी दोनों हेल्थ के लिए बहुत ही गुणकारी है। और रोजाना दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन यह ख़ास तब होता है जब इसमें तुलसी मिला दे तो यह अमृत समान होता है तो आइये आज हम आपको तुलसी वाले दूध के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता हैं।

कैंसर से बचाव करता है – तुलसी और दूध को एक साथ मिलाकर पीने से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव संभव है। तुलसी में कई एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और दूध में पोषक तत्व। इसे पीने से शरीर कमजोर नहीं हो पाता और बीमारी से बचाव होता है।

पथरी की समस्या छुटकारा मिलता है – दूध में तुलसी मिलाकर पीने से किडनी में स्टोन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। इसके रोजाना सेवन से पथरी धीरे-धीरे गलने लगेगी।

फ्लू से राहत – तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल सर्दी जुकाम में लोग काढ़ा बनाने में करते हैं लेकिन अगर आप तुलसी की पत्तियों को दूध में उबालकर पिएंगे तो फ्लू से बचाव हो सकता है। तुलसी में एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व मौजूद होते हैं जो फ्लू से बचाव करने में मदद करेंगे।

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिलता है – हल्दी और तुलसी दोनों को एक साथ मिलाकर पीने से माइग्रेन के दर्द में आराम मिलता है। इसके साथ ही सेहत के लिए भी लाभकारी होता है।

Related Articles

Back to top button