राष्ट्रीय

देख लिजिए 10 ऐसे काम, जिनके लिए आधार कार्ड बेहद अनिवार्य

हर किसी ने अपना आधार कार्ड तो बनवा ही लिया होगा, जब ये भी जान लिजिए कि कौन-कौन से काम करने में इसका होना बेहद जरूरी है। यहां जानिए।

पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। आधार कार्ड की जानकारी दीजिए और केवल दस दिन में पासपोर्ट आपके हाथ में होगा। इसके लिए आपको अपना आधार नंबर ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म पर भरना होगा। पासपोर्ट ऑफिस आपके द्वारा दी गई जानकारी को वैरिफाई करके आपका पासपोर्ट बना देगा। इस प्रक्रिया में पुलिस वेरिफिकेशन पासपोर्ट बनने के बाद किया जाता है। अगर आप अपना आधार नंबर नहीं देंगे तो पासपोर्ट पाने में एक महीने का समय लगेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। इस योजना के तहत रुपये कार्ड, फ्री जीरो अकाउंट बैलेंस सेविंग्स अकाउंट, जीवन और दुर्घटना बीमा समेत अन्य चीजों का लाभ मिलता है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल इस योजना को मोदी सरकार ने 28 अगस्त, 2014 को लॉन्च किया था। इस योजना के जरिए सरकार का उद्देश्य हर परिवार का बैंक अकाउंट खोलना है।

एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफरः गैस सब्सिडी हासिल करने के लिए भी अगर आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्‍ड है तो आपको कागजी कार्यवाही से मुक्ति मिल जाती है। 12 अंकों वाले व्यक्तिगत आईडी नंबर का इस्तेमाल बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी सीधे तौर पर ट्रांसफर करवाने के लिए भी किया जा सकता है।

मासिक पेंशनः पेंशनभोगियों को मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए भी अपने-अपने विभागों में आधार नंबर रजिस्टर कराना होगा। इससे उन्हें आसानी से मासिक पेंशन मिल सकेगी। ऐसा कदम पेंशन से जुड़े फर्जीवाड़े के केस सामने आने के बाद उठाया गया। आधार के जरिए इन्हें रोकने में आसानी होगी।

Related Articles

Back to top button