टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

देर से आया मॉनसून पूरे देश में छा गया, अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी भारी बारिश

लखनऊ: देर आए दुरुस्त आए की तर्ज पर देर से पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार को आया और लंबे इंतजार के बाद अब मॉनसून आखिरकार पूरे देश में छा गया है. दिल्ली सहित कई राज्यों में मंगलवार को मॉनसून की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मंगलवार की सुबह दिल्ली सहित कई राज्यों में मॉनसून की झमाझम बारिश हुई. आज सुबह से भी यहां मौसम खुशनुमा बना हुआ है. मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी है कि अब मॉनसून ने पूरे देश को कवर कर लिया है.

बता दें कि आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे देश में आठ जुलाई को पहुंच जाता है. लेकिन, इस बार यह कुछ देरी से पहुंचा. इससे पहले मानसून के पूरे देश में पहुंचने की सामान्य तारीख 15 जुलाई बताई गई थी. पिछले साल भी मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों के लिए इसकी शुरुआत की तारीख को संशोधित किया था और इस साल भी मॉनसून ने लोगों को काफी इंतजार करवाया और मौसम विभाग का कैलकुलेशन भी बार-बार फेल होता रहा.

सोमवार को मानसून दिल्ली को छोड़कर अपने आखिरी पड़ाव राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर जिलों तक पहुंच गया था. यह राजस्थान के एक और रेगिस्तानी जिला बाड़मेर में सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले पहुंच गया था. दिल्ली के लिए मॉनसून का इंतजार लंबा चला. मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में भी सुबह जमकर बारिश हुई. हालांकि बुधवार की सुबह से धूप खिली है, लेकिन मौसम सुहावना बना हुआ है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण गुजरात के तटीय कर्नाटक के कोंकण और गोवा के हिस्सों और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. उत्तर पूर्व भारत, सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा के दक्षिणी तट, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

उत्तर प्रदेश की तलहटी, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, आंतरिक ओडिशा, दक्षिण मध्य प्रदेश, गुजरात के बाकी हिस्सों, केरल, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. राजस्थान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, उत्तरी छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है.

मौसम विभाग ने बताया है कि, पिछले चार दिनों से बंगाल की खाड़ी से नमी वाली पुरवाई हवाओं के चलने से बादलों का दायरा बढ़ गया और कई स्थानों पर बारिश हुई है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ गया है और दिल्ली, उत्तर प्रदेश के बाकी स्थानों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत देश के बाकी बचे हिस्सों तक अब पहुंच चुका है.

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून ने तीन जून को केरल में दस्तक दी थी. यहां इसके आगमन की सामान्य तारीख एक जून है. लेकिन, देश के मध्य, पश्चिमी, पूर्वी, उत्तर-पूर्वी और दक्षिण भारत के ज्यादातर हिस्सों को मॉनसून ने 15 जून तक कवर कर लिया था. यह उत्तर भारत के भी ज्यादातर इलाकों में पहुंच गया. लेकिन, पश्चिमी हवाओं जैसी कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के कुछ इलाकों में इसके आने में देर हुई.

Related Articles

Back to top button