व्यापार

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ने बंद लिए अपने कारखाने, नहीं बनेगी एक भी कार

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने दिल्ली के पास गुड़गांव और मानेसर के अपने कारखानों में प्रोडक्शन को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया है। इस मामले पर कंपनी की तरफ से बताया गया है कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। मारुति सुजुकी की तरफ से शेयर बाजार को बताया गया है कि कंपनी गुरुग्राम और मानेसर में अपने कारखानों में प्रोडक्शन और ऑफिस के काम को तत्काल प्रभाव से बंद करेगी। मारुति सुजुकी की तरफ से यह बंदी अगली सूचना तक जारी रहेगी।

मारुति सुजुकी के रोहतक स्थित अनुसंधान एवं विकास केंद्र में भी इस दौरान काम बंद रहेगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि काम पर रोक की यह अवधि सरकार की नीति पर निर्भर करेगी। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मारुति सुजुकी के गुरुग्राम और मानेसर में दो कारखाने हैं। यहां एक साल में कुल मिलाकर साढ़े पंद्रह लाख कारें बनायी जाती हैं।

मारुति सुजूकी के साथ होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (HCIL) ने भी 31 मार्च तक देश में अपने दो कारखानों के प्रोडक्शन को रोक दिया है। वहीं, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा (M&M) ने भी महाराष्ट्र में अगले आदेश तक अपने प्रोडक्शन को बंद कर दिया है। निलंबित रखने की घोषणा की है। वहीं, Fiat ने भी भारत में अपने कारखानों में कामकाज को इस महीने के अंत तक बंद कर दिया है। एमजी मोटर इंडिया (MG Motor) ने कहा है कि उसके हलोल (गुजरात) कारखाने में 25 मार्च तक प्रोडक्शन बंद रहेगा।

दरअसल दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सरकार और प्रशासन लोगों को घरों में रहने के लिए कह रही है। ऐसे में एहतियाती कदम उठाते हुए कंपनियों ने कुछ समय के लिये कारखानों को बंद रखने का फैसला किया है।

Related Articles

Back to top button